स्वास्थ्य

कई बीमारियों को भगाता है ये मेथी दाना, आप भी जानिये इसके गुण

खबर को सुनें

मेथी को भोजन में शामिल कीजिये और बीमारियों को दूर भगाइये। कहते हैं ना कि हर वो चीज जिसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है और जीभ को पसंद नहीं आता वो हमारी सेहत के लिए बेहद फायेदमंद होती है। जैसे- करेला, नीम, आदि। इन्हीं में से एक मेथी दाना।
मेथी हर घर में बड़ी आसानी से मिलने वाला मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन मेथी कोई मामूली मसाला नहीं है बल्कि औषधीय गुणों और ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है। डायबीटीज कंट्रोल कर ना हो, पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करनी हो, कलेस्ट्रॉल की दिक्कत ठीक करनी हो या फिर वेट लॉस करना हो…. मेथी की खूबियां इन सारी चीजों में आपकी मदद कर सकती हैं।

1. शरीर के हर तरह के दर्द को दूर करती है मेथी
मेथी का सेवन करने से शरीर में होने वाले कई तरह के दर्द से राहत मिलती है। बार बार भूख लगने की समस्या भी दूर होती है। ऐंटिऑक्सिडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। वैसे तो आप मेथी को पाउडर बनाकर भी यूज कर सकते हैं, मेथी की चाय बना सकते हैं, मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं या फिर शहद के साथ सीधे भी खा सकते हैं। लेकिन मेथी दाना या fenugreek का पूरा फायदा उठाना है तो हर मेथी का पानी पीना चाहिए।

2. डायबिटीज के मरीजों के लिए तो रामबाण है मेथी
मधुमेह के मरीजों को खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए। ऐसे लोग अपनी डाइट में मेथी के दाने शामिल कर सकते हैं। इस बात की पुष्टि करने के लिए एक वैज्ञानिक शोध किया गया, जिसके मुताबिक, मेथी के बीज का सेवन करने से रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही यह टाइप-2 मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम करने का काम कर सकता है । वहीं, एक दूसरे शोध के मुताबिक, मधुमेह पर इसका लाभदायक असर इसमें मौजूद हाइपोग्लिसेमिक प्रभाव के कारण हो सकता है। इसे रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है । इसलिए, सामान्य रक्त शुगर वालों को इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
नोट -मेथी के दानों का सेवन मधुमेह की दवाइयों के साथ करने से शुगर का लेवल ज्यादा कम हो सकता है। इसलिए इसको लेकर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

3. वजन घटाने में भी हेल्प करता है मेथी का पानी
एक बार सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पी लिया तो लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती क्योंकि मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जब आप कम खाएंगे, कम कैलरीज का सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है वजन भी कंट्रोल में रहेगा। साथ ही साथ पेट फूलने की दिक्कत (ब्लोटिंग) भी नहीं होगी। आप चाहें तो मेथी के पानी के साथ-साथ मेथी को कच्चा दिनभर में 2-3 बार चबा सकते हैं। इससे भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है।

4. डाइजेशन को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करती है मेथी
हर दिन सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से सीने में जलन होना, अपच, ऐसिडिटी, कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। चूंकि मेथी में फाइबर और ऐंटिऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है लिहाजा शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है और पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती। लिहाजा बेहतर पाचन के लिए हर दिन सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना फायदेमंद है।

5. कोलेस्ट्रॉल के लिए
शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए मेथी का उपयोग अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल, एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है। यह रक्त में लिपिड के स्तर को कम करने का काम कर सकता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस कारण मरीज का उच्च कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। इसलिए, कहा जा सकता है कि मेथी के बीज के लाभ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हो सकते हैं।

6. अर्थराइटिस का दर्द
उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों में सूजन होने लगती है, जिस कारण असहनीय दर्द हो सकता है। इसे जोड़ों का दर्द या फिर अर्थराइटिस कहा जाता है। इससे निपटने के लिए मेथी रामबाण नुस्खा है, जिसे सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये गुणकारी तत्व जोड़ों की सूजन को कम करके अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। मेथी में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए, मेथी के औषधीय गुण से हड्डियों व जोड़ों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हड्डियां स्वस्थ व मजबूत रह सकती हैं

7. बढ़ता है स्तन-दूध
प्रसव के बाद नवजात के लिए मां के दूध से बेहतर कुछ नहीं होता है। ऐसे में स्तनपान करवाने वाली महिला मेथी या मेथी के बीज से बनी हर्बल चाय का सेवन कर सकती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद एक शोध में भी कहा गया है कि स्तन दूध की गुणवत्ता व मात्रा को बढ़ाने के लिए मेथी का सेवन किया जा सकता है। फिलहाल, इस पर और शोध किए जाने की जरूर है, ताकि पता चल सके कि मेथी इस संबंध में किस तरह काम करती है।

8. रक्तचाप में सुधार
उच्च रक्तचाप कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है, जिनमें हृदय की समस्या भी शामिल है। मेथी के औषधीय गुण इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, मेथी में एंटीहाइपरटेंसिव प्रभाव पाया जाता है, जो रक्तचाप की समस्या को कम करने का काम कर सकता है ।

9. हृदय के लिए
हृदय बेहतर तरीके से काम कर सके, उसके लिए मेथी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। जो लोग नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो सकती है और अगर दौरा पड़ भी जाए, तो जानलेवा स्थिति से बचा जा सकता है। विभिन्न शोधों में पाया गया है मृत्यु दर के पीछे दिल का दौरा एक प्रमुख कारण होता है। यह तब होता है, जब हृदय की धमनियों में रुकावट आ जाती है। वहीं, मेथी के दाने इस स्थिति से बचाने में सक्षम हो सकते हैं। अगर किसी को दिल का दौरा पड़ भी जाए, तो मेथी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने से रोकने का काम कर सकती है। हृदयाघात के दौरान ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है। साथ ही मेथी के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित रखने में सहायक हो सकते हैं, जिस कारण धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा नहीं हो सकती। ऐसे में मेथी दाना खाने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है।

10. मासिक धर्म में फायदेमंद
महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसी स्थिति में मेथी खाने से क्या होता है, अगर यह सोच रहे हैं, तो बता दें कि इस स्थिति में मेथी दाने से बना पाउडर राहत दिलाने में कारगर काम कर सकते हैं। साथ ही मेथी के दाने मासिक धर्म से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। मेथी के दानों में एंटीइंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीस्पास्मोडिक व ड्यूरेटिक गुण पाए जाते हैं। वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की गई है कि मेथी के ये गुणकारी तत्व मासिक धर्म में होने वाली हर तरह की पीड़ा से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं, जिसे मेडिकल भाषा में डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) कहा जाता है। ध्यान रहे कि मासिक धर्म की स्थिति में इसे डॉक्टर की सलाह पर कम मात्रा में ही लेना चाहिए।

  • ये भी हैं मेथी के गुण
    मेथी में आयरन, कैल्शियम, फासफोरस होता है। मेथी सेहत के लिए फायदेमंद है।
  • मधुमेह के मरीजों के लिए मैथी बहुत फायदेमंद है इसके बीज़ो को पानी में रात भर डाल कर सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए।
  • जोडों के दर्द के लिए मेथी रामबाण है। इससे हड्डियां या मजबूत होती हैं तथा हृदय स्वस्थ रहता है।
  • महिलाओं को मासिक धर्म में इसका प्रयोग करना चाहिए, इसका पाऊडर बनाकर सेवन करना चाहिए, जिससे दर्द में राहत मिलेगी।
  • मेथी वजन को भी कम करती है और शरीर में फैट को कम करती है।
  • मेथी बालों को झड़ने से रोकती है और बालों में चमक आती है।
  • मेथी खून को साफ करती है, शरीर में खून के थके नहीं जमने देती।

ये भी जानिये-

कई रोगों के लिए रामबाण है फिटकरी, जानिए इसके अचूक फायदे

वजन घटाने के लिए ये हैं रामबाण इलाज!

बड़ा गुणकारी है ये सरसों का तेल, जानिये फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button