कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूहिमाचल

गांवों-शहरों के समान, स्थायी एवं समावेशी विकास पर जोर:  सरवीण चौधरी

खबर को सुनें
धर्मशाला। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि हिमाचल सरकार गांवों और शहरों में स्थायी एवं समावेशी विकास पर जोर दे रही है। सरकार का प्रयास है कि सभी क्षेत्रों में एक समान गति से विकास हो ताकि एक भी व्यक्ति, वर्ग अथवा क्षेत्र विकास यात्रा मंे उपेक्षित न रहे। वे आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के कलियाडा में दो दिवसीय छिंज मेले के समापन के अवसर पर बोल रहीं थी।
सरवीण चौधरी ने कहा कि सरकार स्थायी विकास की अवधारणा को मृर्त रूप देने के लिए पर्यावरण मित्र परियोजनाएं एवं बेहतर तकनीक व सुरक्षित समाधान जैसे जरुरी मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि मानवता के पूर्ण विकास के लिए पुरातन को सहेज कर नवीन को अपनाना होगा। जरूरी है युवा पीढ़ी को आधुनिक तकनीकी का भी ज्ञान हो और वे अपनी समृद्ध संस्कृति एवं मूल्यों के साथ भी जुड़े रहें और राष्ट्र निर्माण में अपेक्षित योगदान दे सकंे। उन्होंनेे कहा कि मेले हमारी सांस्कृतिक परम्पराओं और सामाजिक सौहार्द के सम्वर्धन में अहम भूमिका निभा रहे हैं। यह हम सब का दायित्व है कि हम इन परम्पराओं के सम्वर्धन में अपना यथासम्भव सहयोग दें। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे युवा पीढ़ी को नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रखने के लिए एकजुट होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य युवा पीढ़ी पर निर्भर करता है। यदि युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा प्रदान की जाए तो वे देश एवं प्रदेश के विकास को गति प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।



उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिये वे कृतसंकल्प हैं। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी सब डिवीजन गगल के तहत 221.85 लाख रुपए से घरोह- पनिहारी बस्ती का कार्य प्रगति पर है।  इसके अतिरिक्त कलियाडा से निचार बस्ती तक के कार्य पर 2 लाख रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कलियाडा में 1.50 लाख रूपये व्यय करके जीप योग्य सड़क भी बनाई गई है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिये 33 लाख रूपये व्यय करके पीएचसी भवन बनाया जायेगा। सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि मेला मैदान नागनपट्ट के शैड पर 3.50 लाख रूपये व्यय किये जा रहे हैं। इसके साथ ही कुणाल पथरी महिला मंडल भवन कलियाडा पर 1.50 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे जबकि 15 लाख रूपये व्यय करके बंड़ी घरोह नागनपट्ट पर सोलिंग व टारिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अलावा रजोल घरोह सड़क पर 10 लाख रूपये व्यय करके सुरक्षा दीवार लगाई गई है।
सरवीण चौधरी ने छिंज मेला ग्राउंड के सौंदर्यीकरण के लिये 5 लाख रुपये देने की घोषणा की तथा मेला कमेटी को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।
इससे पूर्व संधू महादेव छिंज मेला कमेटी, कलियाडा के प्रधान ब्रह्मानंद तथा कमेटी के सदस्यों ने मुख्यातिथि को सम्मानित किया तथा छिंज मेले में पधारने पर आभार जताया। इस दौरान सामाजिक न्याय मंत्री ने बड़ी माली के विजेता को 23 हजार रुपये तथा उपविजेता  को  17 हजार रुपये देकर सम्मानित किया गया
इस अवसर पर समिति अध्यक्ष विजय चौधरी, प्रधान  कलियाडा संजना, प्रधान नागनपट्ट  रेखा, प्रधान लांजनी विपिन चौधरी, प्रधान बंडी अश्विनी, उपप्रधान रिम्पल चौधरी,  मेला कमेटी के सदस्य तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button