शिमला, मंडी, लाहौल-स्पीतिहिमाचल

हिमाचल भवन एवं सदन में ऑनलाइन माध्यम से कमरा आरक्षित करवाने की सुविधा आरंभ

खबर को सुनें

शिमला। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग ने एनआईसी के सहयोग से एक साॅफ्टवेयर तैयार किया है जिसके माध्यम से इच्छुक आवेदक हिमाचल भवन एवं हिमाचल सदन नई दिल्ली, हिमाचल भवन चण्डीगढ एवं परिधि गृह विलिज पार्क, शिमला में कमरा आरक्षित करवाने के लिए अपने आवेदन ऑनलाइन माध्यम से सामान्य प्रशासन विभाग को प्रस्तुत कर सकते हैं।




ऑनलाइन आवेदन के लिए ये है आवश्यक जानकारी

उन्होंने कहा कि आवेदक अपने स्मार्ट/एंड्राॅयड फोन से भी https//himatithi.nic.in लिंक पर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। अब अन्य किसी लिखित आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी। प्रार्थी को आरक्षण संबंधी जानकारी भी मोबाइल पर एसएमएस द्वारा उपलब्ध करवा दी जाएगी। यदि आवेदक सरकारी कर्मचारी है व उसे कमरा उपलब्ध न हो पाए और किसी स्थिति में वह विभाग से अनुपलब्धता प्रमाण पत्र (एनएसी) चाहते हैं तो वह भी उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया जाएगा और पूर्व की भांति उन्हें एनएसी प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन प्रस्तुत करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।




प्रवक्ता ने कहा कि सामान्य प्रशासन विभाग ने सरकार की अनुमति प्राप्त होने के उपरान्त 25 फरवरी, 2021 से इस सुविधा को आरम्भ कर दिया है। वर्तमान में वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व रोकथाम तथा उचित दूरी बनाए रखने व अनावश्यक सम्पर्क से बचने के लिए आरक्षण के कार्य के लिए इस साॅफ्टवेयर का अधिकाधिक प्रयोग करने का आग्रह किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button