बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

आय बढ़ाने के लिए स्वरोजगार से जुड़ें युवा : गर्ग

खबर को सुनें

बिलासपुर ।  ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की आर्थिकी को मजबूत करने व किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़ा जा रहा है। यह उद्गार खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत पलासला में खुम्ब अनुसंधान निदेशालय सोलन के तत्वाधान में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन स्तर को उठाने तथा उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ‘लोकल फॉर वोकल’ के तहत स्थानीय उत्पादों को भी बढ़ावा देने की जरूरत है। स्थानीय उत्पादों को खरीदने में भी लोग आगे आए ताकि आत्मनिर्भरता की दिशा में भी मजबूती मिल सके।



युवाओं को स्वावलंबन की राह पर अग्रसर करने के लिए प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिला के किसानो व बागवानो की आर्थिकी को संबल देने हेतु हिमाचल प्रदेश शिवा प्रोजेक्ट के तहत 4 जगहों पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कार्य किए जा रहे हैं जिसके बेहतरीन परिणाम सामने आ रहे हैं।
उन्होंने इस दौरान लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि शिवा प्रोजेक्ट के तहत इस योजना का लोग घर द्वार पर ही अधिक से अधिक लाभ उठाएं और अपनी आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी उपज को दोगुना करने के लिए दूसरे विकल्पों पर भी ध्यान देना चाहिए जिसमें विशेषकर मशरूम उत्पादन पर फोकस करना चाहिए जोकि कम खर्चे का व्यवसाय है और आसानी से शुरू किया जा सकता है। यह व्यवसाय परिवार के भरण पोषण के साथ-साथ  आमदनी का एक बेहतरीन जरिया भी है। इस क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों के लगभग एक सौ के करीब लोगों को प्रशिक्षण में भाग लेने पर प्रारंभिक मशरूम उत्पादन किट्स व प्रमाण पत्र भी  मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने वितरित किए गए।



इस दौरान मशरूम अनुसन्धान निदेशालय सोलन  के निदेशक डॉ. वीपी शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि मशरूम एक पौष्टिक भोजन है और और इसमें 35 से 40 प्रतिशत प्रोटीन होती है जिसको शरीर पूर्ण रूप में ग्रहण कर लेता है। उन्होंने बताया कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो अमल मौजूद रहते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने स्थानीय ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च विद्यालय पलासला के अतिरिक्त भवन के निर्माण, पशु औषधालय खोलने बारे, मंदिर परिसर में शेड निर्माण, मोहरा में पेयजल योजना की समस्या को दूर करने तथा पथ परिवहन निगम की शिमला के लिए बस सुविधा को पुनः बहाल करने की मांग को भी पूर्ण करने का आश्वासन दिया । इस कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष घुमारवीं राजेश ठाकुर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नरेंद्र ठाकुर सहित स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधान व अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button