अपराध/हादसे

आपको भी आए ऐसा फोन तो हो जाएं सावधान, वरना ठगे जाओगे

खबर को सुनें

कुल्लू। अगर आपको किसी का फोन आए और कहे कि आपकी लॉटरी निकली है या आपके यहां मोबाइल कंपनी का टावर लगाना है और आपको लाखों की आमदनी हो जाएगी तो सावधान हो जाइये। हिमाचल में भी इस प्रकार के फोन करके लोगों को ठगने के कई मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में कुल्लू जिला में भी पुलिस ने ऐसे मामलों का खुलासा करते हुए ठगी के आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ठगी-1
भुंतर पुलिस ने बताया कि, दिनांक 3 अगस्त 2019 को 56 वर्षीय दियार,भुंतर निवासी शिकायतकर्ता ने शिकायत देकर बताया कि इन्हें दिनांक 4 जून 19 को एक फोन आया जिसने खुद को जिओ 4G में कर्मी बतलाया। उसने कंपनी का टावर लगाने के लिये बात करी और कहा कि दियार गाव में हमारी कपनी को टावर लगाने के लिये 10X10 फुट की जगह चाहिए। इसके लिए कंपनी इन्हें बीस लाख रुपये देगी और इनके छोटे बेटे को गांव दियार में ही नौकरी देगी। इसके लिए कंपनी ने इन्हें पहले 19,500/- रुपये उनके खाते में डालने के लिये कहा। जो इन्होंने पैसे जमा किये। उसके बाट दोबारा 12 तारीख को 1 लाख 17000 डालने के लिये कहा जो इन्होंने फिर पैसे जमा करा दिए।
दिनाक 14/6/2019 को भी फोन आया कि अब 3 लाख 52 हजार रुपये जमा करो तो इन्होंने फिर पैसे जमा करा दिए और अब फिर फोन पर का कर्मी बार-बार दस लाख रूपये जमा करने को कह रहा है। जो इनके साथ धोखाधड़ी करके करीब 5 लाख रुपए टावर लगाने के नाम पे लिये गये हैं। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। इसकी जांच एसआईटी ने की तो गिरोह के तार वेस्ट बंगाल में जुड़े मिले। पुलिस ने गैंग के सरगना आरोपी कमल कृष्ण मंडल को पश्चिम बंगाल के सोनारपुर से गिरफ्तार किया।
ठगी-2
पुलिस ने बताया कि कुल्लू के सुल्तानपुर की एक महिला अध्यापिका ने कुल्लू थाना में शिकायत दी कि इन्हें दिनांक 1 जून 2020 को एक फोन आया जिसमें उसने बोला कि मैं कौन बनेगा करोड़पति में ऑफिसर हूं और आपका वाट्सएप नम्बर लकी ड्रॉ में चुना गया है। आपको 40,00,000/- की लॉटरी लगी है। कहा कि आपको थोड़ा सा पैसा पहले देना पड़ेगा, जिसके बाद आपको अपनी लौटरी प्राप्त हो जाएगी। तथा यह पैसा आपको जून माह से नवम्बर माह तक किश्तों में देना पड़गा। फिर आपको लॉटरी की राशि प्रदान कर दी जाएगी। महिला ठगों के झांसे में आकर 15 लाख रुपए उनके खातों में जमा करवा दिए।

पुलिने जांच के बा इस मामले में गिरोह से जुड़ी महिला को दिल्ली से गिरफ्तार किया। कुल्लू पुलिस ने भी जनता से अपील की है कि इस प्रकार के फ्रॉड से सावधान रहें और किसी भी कीमत पर ओटीपी या बैंक की जानकारी ना दें और ना ही किसी अनजान के अकाउंट में पैसे जमा करें। किसी भी संशय की स्थिति में तुरंत पुलिस को सूचित करें।

Related Articles

Back to top button