कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूहिमाचल

शगुन योजना’’ के तहत बेटियों को विवाह के समय दिया जाएगा अनुदान- सरवीन चौधरी

खबर को सुनें

धर्मशाला। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि वर्ष 2021-22 में ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना शुरू की गई है। जिसके अन्तर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य वर्ग की बी.पी.एल. परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत 50 करोड़ रुपए व्यय किये जाएंगे। सरवीन चौधरी आज रविवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के घरोह में 5 लाख रुपए की लागत से निर्मित सार्वजनिक शैड का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि इस शैड के बनने से इस क्षेत्र के लोगों को सामाजिक अथवा धार्मिक कार्यक्रम करने में सुविधा होगी।



प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य से कार्य कर रही है- सरवीन चौधरी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार की कार्य प्रणाली एवं जनहित में लिए गए निर्णयों को सर्वत्र सराहा जा रहा है। उनके कुशल नेतृत्व में शाहपुर का सर्वागींण विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। क्षेत्र में पेयजल, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।उन्होंने जन साधारण से अपील की कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग अवश्य करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, समय-समय पर अपने हाथ अच्छी तरह से धोते रहें तथा किसी भी प्रकार के बुखार, खांसी जुकाम इत्यादि के लक्षण होने पर तुरन्त स्वास्थ्य विभाग को सम्पर्क करें।



2.15 करोड़ रूपए से निर्मित होने वाले संपर्क मार्ग लांझनी से नगरोटा नाबार्ड द्वारा स्वीकृत हो चुका है

उन्होंने बताया कि 2.22 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले सम्पर्क मार्ग घरोह धीमान पनिहारी बस्ती का कार्य प्रगति पर है । उन्होंने कहा कि 2.15 करोड़ रूपए से निर्मित होने वाले संपर्क मार्ग लांझनी से नगरोटा नाबार्ड द्वारा स्वीकृत हो चुका है और उसके टेंडर आमंत्रित किए गए हैँ । 1.8 करोड़ रुपए की लागत से कैंट नाला पुल का कार्य प्रगति पर है। 7 लाख रुपए से सुधेड़ में पुल का कार्य प्रगति पर है। 25 लाख रुपए से निर्मित होने वाली चंबी-धर्मशाला सड़क की चौड़ाई का कार्य प्रगति पर है। 7 लाख रुपए से निर्मित होने वाले घरोह, गढ़, व मेटी सड़क की चौड़ाई का भी कार्य प्रगति पर है।



जल जीवन मिशन के अंर्तगत 10 करोड़ 3 लाख रूपए व्यय होंगे

ग्राम पंचायत नेरटी के लिए उठाऊ पेयजल योजना भैरू, चूड़था व योल के सुधारीकरण के तहत 1.47 करोड़ की स्वीकृति मिली है, इसके तहत ट्यूबवैल, बोर, भण्डारण टैंक व पाइप लाइन बिछाई जा रही है जिससे भैरू, चूड़था, नेरटी, योल व मच्छयाल आदि गांवों को लाभ मिलेगा। जल जीवन मिशन के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना भैरू, चूड़था, योल में कलेटा गाँव के लिए पाइप लाइन बिछाई गई है। पेयजल योजना घरोह, गढ़, सेरा, नोरा के सुधार एवं विस्तार के लिए 1 करोड़ 92 लाख रूपए व्यय किए जा रहे हैं जिसका 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। जल जीवन मिशन के अंर्तगत हर घर में नल से जल उपलब्ध करवाने पर 10 करोड़ 3 लाख रूपए व्यय होंगे जिसका 30 प्रतिशत कार्य हो चुका है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गांव घरोह में 63 के. वी. का नया ट्रांसफर लगाया जा रहा है जिसका लगभाग 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, कुछ ही दिनों में शेष कार्य को भी पूरा कर लिया जाएगा । इस कार्य में 5.50 लाख रुपए खर्च किये जा रहे हैं तथा 40 बी.पी.एल. परिवारों को बिजली के कनेक्शन मुफ्त दिए जायेंगे। गांव लांझनी और शिवनगर में कम वोल्टेज की समस्या को हल करने के लिए नई 11 के.वी.एच.टी. बनाई गई जिसमें लगभग 8 लाख रूपए खर्च किए गए । सार्वजनिक शेड घरोह के लिए 5 लाख तथा पनिहारी बस्ती के कम्युनिटी सेंटर के लिए 1 लाख 25 हजार रुपए देने की घोषणा की।



भैरू-सन्ध रोड़ के सुधारीकरण के लिये 25 लाख, भैरू-सन्ध की इंटरलॉक टाइल के लिए 10 लाख, गढ़ माता मंदिर सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख 50 हजार तथा लँगर शेड भैरू मन्दिर के लिये 2 लाख 50 हजार रुपये व्यय होंगे तथा यह सब कार्य प्रगति पर हैं।इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने घरोह व नेरटी में लोगों की समस्याओं को सुना जिनमें से अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।



इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, महामंत्री अमरीश परमार, सतीश कुमार, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष अश्वनी चौधरी, प्रधान घरोह तिलक राज शर्मा, प्रधान नेरटी रजनी देवी, उप प्रधान नेरटी शेर सिंह, एडवोकेट दीपक अवस्थी, शिव शक्ति कमेटी प्रमुख मुकेश शर्मा, दीपक गुलेरिया, कुलदीप ठाकुर, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग राजीव महाजन, अधिशाषी अभियंता विद्युत पुनीत सोंघी, उस.डी.ओ. लोक निर्माण विभाग बलवीत, एस. डी.ओ.जितेन्द्र चौधरी, एसडीओ विवेक कालिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न पंचायतों एवं महिला मंडलों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button