कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूहिमाचल

सावधान : हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर रुख न करें सैलानी

खबर को सुनें

कुल्लू। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी जिलावासी और पर्यटक आने वाले दो दिनों में विशेष एहतियात बरतें। जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चार व पांच जनवरी को भारी बर्फबारी तथा निचले क्षेत्रों में वर्षा का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस दौरान जिला में शीतलहर की भी आंशका जताई गई है।

स्थानीय लोगों तथा बाहरी प्रदेशों से जिला में बड़ी संख्या में आए सैलानियों से अपील

जिलाधीश डाॅ. ऋचा वर्मा ने स्थानीय लोगों तथा बाहरी प्रदेशों से जिला में बड़ी संख्या में आए सैलानियों से अपील की है कि वे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। रात्रि के समय वाहनों का प्रयोग न करें और पहाड़ी की ओर अपने वाहनों को पार्क न करें। पहाड़ों से चट्टानें गिरने के कारण वाहनों को क्षति पहुंच सकती है। उन्होंने स्थानीय लोगों, होटल मालिकों व टैक्सी चालकों से भी आग्रह किया है कि वे बाहरी क्षेत्रों से आए पर्यटकों को बर्फबारी के दौरान वाहन न चलाने तथा ऊंचे क्षेत्रों में न जाने के बारे में जानकारी दें।डाॅ. ऋचा वर्मा ने पर्यटकों से विशेष तौर पर अपील है कि अटल टनल की ओर न जाएं। साफ दिखने वाली सड़क पर आईस जमने के कारण वाहन अनियंत्रित हो सकते हैं जिससे जान व माल को नुकसान होने की संभावना रहती है। बर्फबारी में फिसलन वाली सड़कों पर वाहन का उपयोग खतरनाक हो सकता है। उन्होंने आगाह किया है कि नदी नालों और ऊंची पहाड़ियों में जाकर सेल्फी लेने से बचें, कई बार लापरवाही से जीवन पर खतरा आ जाता है। नदी के किनारे साफ दिखने वाली बड़ी चट्टानों पर फिसलन रहती है जिसका अनुमान प्रायः सैलानियों का नहीं होता।

किसी प्रकार की आपदा के समय 1077 पर फोन करके सूचित करें

उपायुक्त ने जिलावासियों, पर्यटन  कारोबारियों तथा पर्यटकों से बर्फबारी के दिनों में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रशासन आपकी सेवा एवं सुरक्षा के प्रति सजग एवं संवेदनशील है। किसी प्रकार की आपदा के समय 1077 पर फोन करके सूचित करने की सलाह दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button