राजनीति

हिमाचल में हो रहा संतुलित और समग्र विकास : जयराम

खबर को सुनें

मंडी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि  प्रदेश सरकार का 3 साल का कार्यकाल संतुलित और समग्र विकास को समर्पित रहा है । दूरदर्शी विजन के साथ अनेक महत्वपूर्ण और नई पहलें की गयी हैं । जनसरोकार को समर्पित जनमंच सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसके जरिये अब तक मिली 50 हजार शिकायतों में से 91 प्रतिशत से अधिक का निपटारा किया जा चुका है । कोविड का संकट थमते ही जनमंच फिर शुरू कर दिया जायेगा । मुख्यमंत्री मंडी में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना में 1.25 लाख लाभार्थियों को 120 करोड़ रूपये की निःषुल्क ईलाज की सुविधा प्रदान की जा चुकी है । सहारा योजना में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के बैंक खाते में हर माह 3 हजार रूपये की सहायता राषि डाली जा रही है ।  अब तक 11 हजार से अधिक लाभार्थियों को इस योजना में कवर किया गया है और 12 करोड़ रूपये से अधिक वितिय सहायता प्रदान की गयी । प्रदेश में 2.80 लाख परिवारों को निशुल्क गैस चूल्हे व कनेक्शन दिए गए हैं। ऐसा करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य। युवाओं को स्वरोजगार लगाने को प्रोत्साहित करने को मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में 60 लाख रुपये की परियोजना लागत पर 25 प्रतिषत का निवेष उपदान दिया जा रहा है, जबकि महिलाओं के लिए 30 प्रतिषत के उपदान का प्रावधान है । 40 लाख रूपये तक के ऋण पर 3 वर्षो के लिए 5 प्रतिषत उपदान की सुविधा भी दी जा रही है । पर्यटन को बढ़ावा देकर स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने पर जोर दिया गया है। ग्रामीण एवं शहरी विकास को गति देने के लिए प्रदेष में 389 ग्राम पंचायतों का गठन किया, 3 नगर निगम (मंडी ,सोलन और पालमपुर), 7 नई नगर पंचायतें बनाईं। सलापड़-तत्तापानी जल परिवहन को विकसित करने की दिषा में कार्य किया जा रहा है, जिससे न केवल स्थानीय लोगों को फायदा होगा, अपितु पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा । उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के 50 वर्ष के सफर के पूरा होने पर कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए शिमला में राज्य स्तर पर स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन किया जायेगा। इसमें राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के लिए गौरव स्थापित करने वाले सम्मानित होंगे।
प्रधानमंत्री को सर्वश्रेष्ठ व सबसे लोकप्रिय राजनेता आंका जाने पर दी बधाई
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अमेरिका की डाटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा देश में कोविड-19 महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय राजनेता आंका जाने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुमोदन रेटिंग विश्व के नेताओं में सबसे अधिक है। यह उनके सक्षम नेतृत्व का प्रमाण है ।

मुद्दा विहीन है विपक्ष
सीएम ने कहा कि प्रदेश में विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है। कोविड काल में देश-प्रदेश में अगर कांग्रेस सरकारें होतीं तो कोरोना के नाम पर लूट मचातीं। पिछली कांग्रेस सरकार ने दूरगामी दृष्टिकोण के साथ कोई नई पहल नहीं की। सिर्फ जन सभाओं में विकास की खूब चर्चा की, मगर जमीन पर कुछ नहीं हुआ। वर्तमान प्रदेश सरकार ने स्वरोजगार को लेकर तो नए और प्रभावी कदम उठाए ही, सरकारी क्षेत्र में भी कांग्रेस की तुलना में कहीं अधिक रोजगार दिए हैं।

कोविड काल में भी नहीं थमने दी विकास की रफ्तार
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोविड के अभूतपूर्व संकट में भी विकास की रफ्तार थमने नहीं दी। हम एक्चुअल और वर्चुअल माध्यमों से लोगों से लगातर जुड़े हैं। कोरोना काल में हमने प्रदेश के 42 विधानसभा क्षेत्रों में 3500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं जनता को सौंपी हैं। शिव धाम और बल्ह एयरपोर्ट निर्माण की दिशा में निर्णायक कदम
मंडी में शिवधाम के निर्माण की दिशा में निर्णायक कदम उठाए गए हैं। अन्तिम चरण की फॉरेस्ट क्लीयरेंसिज के लिए मामला सुप्रीम कोर्ट में है, इसके मिलते ही काम शुरु हो जाएगा। इसके अलावा बल्ह में एयरपोर्ट निर्माण के लिए केन्द्रीय वित्त आयोग के समक्ष ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का प्रस्ताव रखा और वित्तीय मदद के लिए कहा है। प्रदेश की करीब 600 विकास परियोजनाओं के मामले फॉरेस्ट क्लीयरेंसिज ले लिए सुप्रीम कोर्ट में लम्बित हैं, इन्हें लेकर सरकार ने पुरजोर तरीके से अपना पक्ष रखा है। इनको हरी झंडी मिलते ही विकास की बहुत सी परियोजनाएं सिरे चढेंगी।

हमारे वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button