बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

मंत्री राजेंद्र गर्ग ने टकरेड़ा में की पूजा-अर्चना, की अहम घोषणाएं

खबर को सुनें

घूमारवीं। खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की घुमारवीं पंचायत के टकरेड़ा गांव के शिव मंदिर में शिवरात्रि महापर्व पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने शनि देव मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया । इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने लोगों को शिवरात्रि महापर्व की बधाई दी और लोगों के सुखी और आनंदित जीवन की कामना की । उन्होंने यह भी कामना की कि समाज में विकास कार्य निरंतर बढ़ते रहें ।



उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए कृत संकल्प है । उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए सड़कों का बहुत महत्व होता है उन्होंने कहा कि सभी गांव सड़कों से जुड़े ताकि प्रत्येक गांव का विकास सुनिश्चित हो सके । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, शिक्षा, विधुत, पेयजल, स्वास्थ्य इत्यादि के क्षेत्र में विकास कार्यों को तीव्रता प्रदान कर रही है ताकि लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों की पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए हर घर में नल लगाए जा रहे हैं यह मुख्यमंत्री की संवेदनशील सोच का ही परिणाम है, हर घर में पेयजल नल मुख्यमंत्री की प्राथमिकता है उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में जून 2021 तक हर घर में नल और नल में पीने का जल उपलब्ध करवाया जाएगा । उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 85 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं इसके साथ ही एक अन्य पेयजल योजना लगभग 53 करोड की घुमारवीं विधानसभा के लिए बनाई जा रही है ताकि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या का पूर्ण रूप से समाधान सुनिश्चित किया जा सके ।उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं को धरातल पर लागू किया जा रहा है उन्होंने कहा कि टकरेड़ा क्षेत्र में पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं और टैंकों का निर्माण किया जा रहा है लोगों को 1 माह के भीतर पेयजल सुविधा प्रदान कर दी जाएगी । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और पेंशन 750 से बढ़ाकर 15 सौ रुपए प्रतिमाह की। उन्होंने कहा कि महिला सशक्त हो इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस वर्ष के बजट में 65 से 69 वर्ष तक की आयु की महिलाओं को 1000 प्रति माह पेंशन प्रदान करने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जा रहा है ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की आसानी से इलाज करवा सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए हिमाचल में हिम केयर योजना को शुरू किया ।



उन्होंने टकरेड़ा गांव में सामुदायिक भवन बनाने के लिए 5 लाख और पार्क में झूले इत्यादि लगवाने के लिए 50 हजार देने की घोषणा की । बाबा बस्ती की कुटिया में शैड बनाने के लिए 3 लाख देने की घोषणा की । उन्होंने बास्केटबॉल के ग्राउंड बनाने का भी आश्वासन दिया उन्होंने कहा कि महिला मंडल भवन की मरम्मत के लिए प्राक्कलन तैयार करें जितनी भी धनराशि की आवश्यकता होगी उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने मंदिर तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए भी प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट भी उपलब्ध करवा दी जाएंगी इस अवसर पर मंडल महामंत्री राजेश शर्मा, जिला परिषद सदस्य बेलीराम टैगोर, ग्राम पंचायत प्रधान अनीता देवी, उपप्रधान किशोरी, पूर्व प्रधान अरविंद महाजन, बीडीसी सदस्य रामपाल, प्रधान फटोह पंचायत पदमा, वार्ड सदस्य पुष्पा, अश्विनी के अतिरिक्त प्यार सिंह, नंद लाल, श्याम लाल, कृष्णा देवी, रूपलाल व मंदिर कमेटी के सदस्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button