बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

31 मार्च तक बनवा लें हिमकेयर के कार्ड : डॉ. दरोच  

खबर को सुनें

बिलासपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ. प्रकाश  दरोच ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग हिमाचल प्रदेश ने फैसला लिया है कि प्रदेश में कोरोना वायरस का इलाज हिमकेयर योजना से किया जाएगा।  प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण की तिथि 31 मार्च 2021 तक ही है।



उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के अंतर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार के पांच सदस्यों को पांच लाख रुपये तक के फ्री इलाज की सुविधा मिलती है। हिमकेयर के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड बनाने की सुविधा लोकमित्र केंद्रों और निजी साइबर कैफे में उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि हिमकेयर योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणियों के परिवारों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें तय की गई हैं। गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल (जो आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत नहीं हैं), पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी वाले (जो आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत नहीं हैं) और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, आंगनबाड़ी सहायिकाएं, आशा कार्यकर्त्ता, मिड-डे मील कार्यकर्ता, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अंशकालिक कार्यकर्ता (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध कर्मचारी (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी) और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपए और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है, केवल 1000 रुपये का प्रीमियत अदा कर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवा सकता है।



उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत लोकमित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में नामांकन करने और दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए लाभार्थी से प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपए का शुल्क लिया जाएगा। जिन लाभार्थियों के कार्डों की पॉलिसी अवधि समाप्त हो चुकी है या हो रही है, उन्हें वेबसाइट पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवा कर और निर्धारित प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन कर नवीनीकरण करवाना होगा। नवीनीकरण नजदीकी लोक मित्र केंद्र में जाकर भी करवाया जा सकता है ,जिसके लिए 50 रूपए का शुल्क निर्धारित किया गया है।
उन्होंने बताया कि योजना में सभी तरह की आम व गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है। लाभार्थी प्रदेश में हिमकेयर के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों में जाकर इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला में इस योजना के क्रियान्वयन से लाभार्थियों को निःशुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त होगा। है।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि हिमकेयर के अंतर्गत आने वाले पात्र लोग इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण जल्दी से करवाएं।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button