देश-दुनिया

महाराष्‍ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी,117 लोगों की मौत

खबर को सुनें

नई दिल्ली। देश के कुछ राज्‍यों में प्रति दिन आधार पर कोरोना मामलों की अधिक संख्‍या दर्ज की जा रही है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में प्रतिदिन कोरोना मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के सामने आये नये मामलों में इन राज्‍यों का समग्र योगदान 85.6 प्रतिशत है।पिछले 24 घंटों में कोरोना के 23,285 नये मामले दर्ज किये गए। महाराष्ट्र में दैनिक आधार पर सबसे अधिक 14,317 (61.48 प्रतिशत) नये मामले दर्ज किये गये हैं और इसके पश्चा्त केरल में 2,133 तथा पंजाब में 1,305 नये मामले दर्ज हुए।

भारत में आज कोरोना के कुल सक्रिय मामले (केसलोड) 1,97,237 हैं और भारत में इस समय सक्रिय मामले देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 1.74 प्रतिशत है।देश के कुल सक्रिय मामलों में पांच राज्‍यों का समग्र योगदान 82.96 प्रतिशत है और दो राज्‍यों महाराष्‍ट्र और केरल का देश के सक्रिय मामलों में 71.69 प्रतिशत योगदान है।कोरोना मामलों में बढ़ोतरी वाले राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों में नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए केन्‍द्र सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए है और इन राज्‍यों में कोविड मामलों की स्थिति की समीक्षा, इससे निपटने की रणनीति और जन स्‍वास्‍थ्‍य उपायों को भी अपनाया जा रहा है। हाल ही में केन्‍द्र सरकार ने महाराष्‍ट्र और पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन पर नियंत्रण के लिए उच्‍चस्‍तरीय जन स्‍वास्‍थ्‍य टीमों को भेजा है। इससे पहले, केन्‍द्र सरकार ने महाराष्‍ट्र, केरल, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, जम्‍मू-कश्‍मीर में ऐसी ही उच्‍चस्‍तरीय टीमों को भेजा था, ताकि कोरोना के बढ़ते मामले और इस पर नियंत्रण के लिए इनकी मदद की जा सके। केन्‍द्रीय टीमों की रिपोर्टों को राज्‍य सरकारों के साथ साझा किया गया है और इन मामलों में अग्रप्रेषित कार्रवाई और अनुपालना संबंधी मामलों पर केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय नजर बनाए हुए है।

अब तक देश में कोरोना संक्रमण से 1.09 करोड़ (1,09,53,303) लोगों ठीक हो चुके हैं और पिछले 24 घंटों में 15,157 लोगों को ठीक होने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई।

पिछले 24 घंटों में कोविड से 117 लोगों की मौत हुईं है।

मौत के नए मामले 82.91 प्रतिशत सात राज्यों से संबंधित हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 57 मरीजों की मौत हुईं। इसके बाद पंजाब में 18 और केरल में 13 लोगों की मौत हुई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button