देश-दुनिया

अमेजन इंडिया भारत में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाएगी, मिलेगा रोज़गार

खबर को सुनें


नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज अमेजन के ग्लोबल सीनियरवाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड फॉर इंडिया अमित अग्रवाल के साथ एक ऑनलाइन बैठक की। इस बैठक के दौरान डिजिटल क्षेत्र से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई। इस बैठक के बाद अमेजन इंडिया ने भारत से इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की घोषणा की है।शुरुआत में अमेजन भारत से अमेजन फायर टीवी स्टिक का निर्माण शुरू करने जा रही है।

इससे घरेलू उत्पादन क्षमताओं में वृद्धि होगी, साथ ही नौकरियां भी पैदा होंगी

इस अवसर पर भारत सरकार के संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, “भारतएक आकर्षक निवेश ठिकाना है और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पाद उद्योग मेंवैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है।प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना शुरू करने के हमारी सरकार  के फैसले को विश्व स्तर पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। हम चेन्नई में विनिर्माण लाइन स्थापित करने के अमेज़न के फैसले का स्वागत करते हैंक्योंकि इससे घरेलू उत्पादन क्षमताओं में वृद्धि होगी, साथ ही नौकरियां भी पैदा होंगी। इससे जो डिजिटल रूप से सशक्त आत्मनिर्भर भारत बनाने का हमारा मिशन आगे बढ़ेगा। मंत्री जी ने यह भी उल्लेख किया है कि यह भारत और निर्यात बाज़ारों के लिए भारत से अमेज़न उत्पादों का निर्माण करने की केवल शुरुआत भर है।

भारत ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए

अमेजन चेन्नई में फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी कॉन्ट्रैक्टमैन्युफैक्चरर क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ अपने मैन्युफैक्चरिंग प्रयास शुरू करेगी और इस साल के अंत में उत्पादन शुरू करेगी । डिवाइस विनिर्माण कार्यक्रम हर साल सैकड़ों हजारों फायर टीवी स्टिक उपकरणों का उत्पादन करने में सक्षम होगा जो भारत में ग्राहकों की मांगों को पूरा करेगा। अमेज़न घरेलू मांग के आधार पर अतिरिक्त बाजारों/ शहरों के लिए स्केलिंग क्षमता का लगातार मूल्यांकन करेगा ।भारत ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं । बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड मैन्युफैक्चरिंग (पीएलआई) भारत से इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का उत्पादन शुरू करने वाली कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ एक बड़ी सफलता के रूप में उभरा है । इस क्षेत्र में अमेज़न का आगमन भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग की सफलता की कहानी को आगे बढ़ाता है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने लिखा- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग ने हाल ही में वैश्विक दिग्गजों से कुछ सबसे बड़े निवेश को आकर्षित किया है।मैं यह जानकारी साझा कर ख़ुश हूं कि अमेजन इंडिया भारत की सफलता की इस कहानी में शामिल होने के लिए सबसे नया है । प्रसाद ने अमेजन इंडिया से कहा कि वह ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भारत के कारीगरों और आयुर्वेदिक उत्पादों को वैश्विक बाजारों तकले जाने में मदद करे। उन्होंने कहा कि अमेजन एक वैश्विक कंपनी है लेकिन अमेजन इंडिया को सही मायनों में भारतीय व्यापार समुदाय और संस्कृति से गहराई से जुड़ी भारत की कंपनी के रूप में विकसित होना चाहिए ।





mobile

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button