हिमाचल

22 को हमीरपुर की सभी पंचायतों में होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण

खबर को सुनें

हमीरपुर। जिला में कोविड-19 टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। टीकाकरण के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों और सह-व्याधियों यानि गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है। उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने बताया कि अस्पतालों के अलावा पंचायत कार्यालयों में भी पंजीकरण हो रहा है। टीकाकरण के लिए पात्र लोग आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र के साथ अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि 22 मार्च को प्रस्तावित विशेष ग्राम सभा में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के अलावा टीकाकरण के लिए पंजीकरण भी किया जाएगा। इस दिन प्रत्येक पंचायत में पंजीकरण काउंटर स्थापित किए जाएंगे।




देवाश्वेता बनिक ने कहा कि हमीरपुर जिला में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने एवं इसके प्रसार को नियंत्रित करने में पंचायत प्रतिनिधियों का योगदान सराहनीय रहा है। अब टीकाकरण को सफल बनाने में भी जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इसलिए सभी जनप्रतिनिधि पात्र लोगों को टीकाकरण के प्रति प्रेरित करें और उन्हें पंजीकरण करवाने में भी अपना बहुमूल्य सहयोग दें। पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित करें। यदि जनप्रतिनिधि भी इस आयु वर्ग में सम्मिलित हैं तो जनप्रतिनिधि होने के नाते स्वेच्छा से टीका लगाने के लिए आगे आकर अन्य ग्रामीणों के समक्ष मिसाल कायम करें। उपायुक्त ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 वैक्सीन नि:शुल्क उपलब्ध है। 45-59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए सह-व्याधि से संबंधित फॉर्म विभिन्न अस्पतालों में ओपीडी में तैनात डॉक्टर से ले सकते हैं।




उपायुक्त ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और जरा सी लापरवाही इसका प्रसार फिर से बढ़ा सकती है। ऐसे में प्रधानमंत्री की उक्ति – ‘दवाई भी – कड़ाई भी’ को आत्मसात कर कोरोना से जंग में औरों को भी प्रेरित करें। सभी पात्र व्यक्ति टीकाकरण अवश्य करवाएं और कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सार्वजनिक एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क अनिवार्य तौर पर पहनें। दो गज की दूरी बनाए रखें और अपने हाथों को निश्चित अंतराल में साबुन अथवा सेनेटाईजर से साफ करते रहें।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button