शिमला, मंडी, लाहौल-स्पीति

रोहड़ू में भीषण अग्निकांड, सुरेश भारद्वाज ने संवेदना जताई

खबर को सुनें

शिमला। रोहड़ू में भीषण अग्निकांड में कई घर जलकर राख हो गए। रोहड़ू तहसील के लोअरकोटी क्षेत्र के बागी गांव में शुक्रवार देरशाम आग भड़क गई। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप धारण कर लिया और कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया। आग से करीब एक दर्जन घर जल गए हैं। अग्निकांड में 12 से 13 परिवार बेघर हो गए हैं। आग की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन और अग्निशमन विभाग की टीम मौके लिए रवाना हुई।
आग लगने की खबर मिलते ही स्थानीय प्रशासन और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। लोगों और दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सर्दी के मौसम में आशियाने जलकर राख हो गए। अब क्या करेंगे और कहां रहेंगे, रोते-बिलखते ग्रामीणों को यही चिंता सता रही है।

सुरेश भारद्वाज ने संवेदना जताई
रोहडू उपमंडल के बागी गांव में गत दिवस हुए भीषण  अग्निकांड में प्रभावित हुए परिवारों से मिलकर शहरी  विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने संवेदना व्यक्त की तथा सांत्वना दी ।
उन्होंने बताया कि इस भीषण अग्निकांड में 8 मकान जलकर राख हुए हैं जिसमें 16  परिवार  प्रभावित हुए हैं  13 परिवार पूर्ण रूप से तथा 3 परिवार आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं । उन्होंने बताया कि पूर्ण रूप से प्रभावित 13  परिवारों को 10,000 प्रति परिवार तथा  आंशिक रूप से प्रभावित तीन  परिवारों को ₹7000 प्रति परिवार सहायता राशि तुरंत प्रदान की गई है । उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों को बिस्तर, रजाई, गद्दे, बर्तन व राशन मुहैया करवाया गया है।  उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि प्रभावित परिवारों के नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट जल्द सरकार को प्रस्तुत करें ताकि इन्हें मैनुअल के मुताबिक सहायता  प्रदान की जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण, ऊपरी व दूरदराज क्षेत्रों में मकान बनाते समय अग्निशामक यंत्रों  की अनिवार्यता  सुनिश्चित की जाए इसके लिए ग्रामीण विकास मंत्री से चर्चा कर इस पर निर्णय किया जाएगा और जो लोग गरीब है उन्हें पंचायतों के माध्यम से अग्निशामक यंत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
 उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी के टैंकों की कमी होने के कारण जल भंडारण सुविधा उपलब्ध नहीं है उन्होंने विभाग से  स्टोरेज टैंक के निर्माण तथा वर्षा जल संग्रहण  के लिए व्यापक व्यवस्था करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को मकान बनाने के लिए टी डी की लकड़ी की उपलब्धता प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाएगी जिसके लिए उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि जो भी संभव होगा  प्रभावित परिवारों को अधिक से अधिक सहायता प्रदान की जाएगी और यदि प्रभावित परिवार  स्कूल में भीअस्थाई तोर पर  ठहरना चाहे तो वहां भी उनके ठहरने की व्यवस्था की जाएगी ।
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने भी दुख जताया
कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने रोहड़ू समेत चंबा,लाहुल स्पीति के मयाड़ घाटी में हुए अग्निकांडों पर गहरा दुःख प्रकट किया है। राठौर ने शिमला, चंबा व लाहुल स्पीति के जिला प्रशासन से अग्निकांड से प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता देने का आग्रह किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button