कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूहिमाचल

8700 फिट ऊँचाई पर स्थित भिंडी थाच में युवा दिखाएंगे दमखम,पढ़िए पूरी खबर

खबर को सुनें
तीर्थन घाटी में शहीद लगन चन्द मेमोरियल क्रिकेट स्पर्धा को लेकर लोगों में भारी उत्साह, पंजीकरण प्रक्रिया हुई शुरू।
स्थानीय युवक और महिला मण्डलों ने भिंडी थाच को किया चक्काचौंध, खिलाड़ियों और अतिथियों के स्वागत को मैदान तैयार।
खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु आमंत्रित किए प्रायोजक।
 कुल्लु। हिमाचल प्रदेश जिला कुल्लु उपमण्डल बंजार की तीर्थन घाटी से दूर दराज ग्राम पंचायत शिल्ली में गत वर्ष शहीद हुए गरुली गांव के सैनिक लगन चन्द की याद में स्थानीय खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति द्वारा घने जंगलों से घिरे खुवसुरत मैदान भिंडी थाच में 7 अप्रैल से शहीद लगन चन्द क्रिकेट मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता को लेकर यहां के स्थानीय लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। शिल्ही पंचायत के गरूली और परवाड़ी गांव की खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति से जुड़े युवक और महिला मण्डल के लोग पिछले एक सप्ताह से भिंडी थाच की साफ सफाई जुट गए हैं। यहां के युवाओं और महिलाओं ने इस मैदान के चारों ओर साफ सफाई करके यहां पर बेकार पड़े लकड़, पत्थर और खरपतवारों को हटा कर एकदम मैदान को एकदम से चकाचौंध कर दिया है। अब यह मैदान यहां पर आने वाले खिलाड़ियों और अन्य अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है।

प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों की सुविधा के लिए खाने व ठहरने का इंतजाम समिति द्वारा किया जाएगा
खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के अध्यक्ष रमेश कायथ, उपाध्यक्ष रणजीत सिंह, सचिव डूर सिंह, कोषाध्यक्ष केहर सिंह आदि ने बतलाया कि गत वर्ष शहीद हुए गरूली गांव के युवा सैनिक लगन चन्द की स्मृति में उनके शहीदी दिवस 7 अप्रैल से ही इस प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। इन्होंने बतलाया कि प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है और इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों से आवेदन मांगे गए हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें भी तय की गई और टीमों का पंजिकरण शुरू हो चुका है। इन्होंने बतलाया कि इस

प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों की सुविधा के लिए खाने व ठहरने का इंतजाम समिति द्वारा किया जाएगा जिसमें ठहराव निःशुल्क रहेगा और एक खाने का 60 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क लिया जाएगा। इसके इलावा खाने पीने के लिए टी स्टॉल, सिडडू, मोमो कॉर्नर और अन्य स्थानीय पारम्परिक व्यंजनों के स्टॉल भी लगेंगे।
विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 45545 रुपये नगद और चाँदी जड़ित कप व किट
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रवेश शुल्क 3500 रुपय रखा गया है। विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 45545 रुपये नगद और चाँदी जड़ित कप व किट तथा द्वितीय पुरस्कार में 25525 रुपये नगद और कप प्रदान किये जाएंगे। इसके अलावा भी खिलाड़ियों को अन्य कई आकर्षक पुरस्कार और उपहार भी दिए जाएंगे। अध्यक्ष रमेश कायथ का कहना है कि इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु कुछ नियम एवं शर्तें भी तय की गई है जो भाग लेने वाली सभी टीमों और खिलाड़ियों को इन शर्तों का पालन करना होगा। इन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली टीमें अपना प्रवेश शुल्क समिति के भारतीय स्टेट बैंक गुशैनी खाता संख्या- 40091715639, IFSC Code: SBIN-0050553 में ऑनलाइन भी जमा कर सकती है और प्रत्येक हिस्सा लेने वाली टीम को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 1000 रुपय का अग्रिम भुगतान करना पड़ेगा तभी टीम का पंजीकरण मान्य होगा। पेमेंट की रसीद, पंजिकरण की सुचना , पूल संख्या और मैच की तिथि के बारे हर टीम को व्हाट्सएप नम्बर पर सुचना दी जाएगी। इन्होंने बतलाया कि अधिक जानकारी के लिए फोन और व्हाट्सएप नम्बरों 9418576988, 6230421630 और 8278765658 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। इन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु पर्यटन व्यवसाय और अन्य संस्थानों से जुड़े लोग बतौर प्रायजोक आमन्त्रित है। खेल मैदान से बैनर और होर्डिंग्स के माध्यम से प्रायोजक अपने अपने कारोबार का प्रचार प्रसार कर सकते है। यदि कोई भी व्यक्ति या संस्था इस प्रतियोगिता को स्पॉन्सर करना चाहते हो तो खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति से सीधे तौर पर सम्पर्क करें और अपनी सहयोग राशि ऑनलाइन समिति के खाते में जमा कर सकते हैं।

इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नशे से दूर रहने तथा सेना में जाने के लिए प्रेरित करना
ग्राम पंचायत शिल्ही के उप प्रधान मोहर सिंह ठाकुर ने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नशे से दूर रहने तथा सेना में जाने के लिए प्रेरित करना है। इन्होने बताया कि ग्रामीण स्तर पर यह पहला प्रयास है कि प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के लिए रहने व ठहरने की समुचित व्यवस्था की जा रही है। इन्होंने बताया कि 8700 फीट ऊँचाई पर  घने जंगलों के बीच स्थित खुवसुरत प्राकृतिक मैदान भिंडी थाच में होने वाली इस क्रिकेट स्पर्धा को लेकर युवाओं में भारी जोश देखने को मिल रहा है। अभी तक इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 25 से अधिक टीमों से पंजिकरण के लिए आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के दौरान आयोजन स्थल पर ज्यादा भीड़ जमा नहीं होगी क्योंकि हर दिन केवल चार ही मैच होंगे और टीमों के पूल बनाए जाएंगे। जिन टीमों के बीच मैच होने है उन्हें ही उस निर्धारित तिथि को बुलाया जाएगा और हारने वाली टीम को वहां से वापिस जाना होगा। इनका कहना है कि इस पुरी स्पर्धा के दौरान कोविड महामारी के नियमों का वखूबी पालन किया जाएगा और यदि आवश्यक हुआ तो इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए प्रशासन से भी अनुमति ली जाएगी।

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button