शिमला, मंडी, लाहौल-स्पीतिहिमाचल

स्वच्छ और सुंदर शिमला के लिए सुरेश भारद्वाज ने की ये अपील

खबर को सुनें

शिमला। शिमला नगर निगम के अन्र्तगत प्रत्येक क्षेत्र को सुन्दर तथा स्वच्छ बनाए रखने में सभी शहर वासियों का सहयोग आवश्यक है। यह जानकारी शहरी विकास आवास नगर नियोजन विधि, सहकारिता मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित स्वच्छ शिमला कार्यक्रम की अध्यक्षता करते  हुए टेट्रा पैक कम्पनी  द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि केन्द्रीय शहरी विकास मन्त्रालय द्वारा शिमला शहर को आवासीय सुविधाओं के मध्यनजर पहले पायदान पर आंका गया है। उन्होंने कहा कि इस शहर को प्रथम आने के कारण यहां बड़े-बड़े उद्यमियों का आना आरभ्भ हुआ है। इस दृष्टी से आज टेट्रा पैक उद्यम द्वारा व्यावसायिक सामाजिक दायित्व के तहत शहरी विकास मत्रीं द्वारा 20 गार्डन बैंच, 10 कूड़ेदान तथा उच्चतम माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला का बच्चों को बैठने की सुविधा के लिए 20 डेस्क भी दान में दिये। उन्होेंने कहा कि विभिन्न अन्य उद्यमियों द्वारा शिमला नगर निगम को आधुनिक तकनीक से लैस स्वच्छता वाहन तथा किट प्रदान की गई है जिससे सफाई व्यवस्था में और अधिक सुगमता होगी।


उन्होंने कहा कि शिमला शहर में सैलानियों का आना अधिक मात्रा में है जिस कारणवश कचरा प्रबन्ध के क्षेत्र में शिमला शहर में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन पर नगर निगम द्वारा विशेष घ्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर निगम शिमला नवीनतम तकनीकों द्वारा ठोस कचरे का पुनरार्वतन करने के लिए सकारात्मक कदम उठा रहा है ताकि स्थानीय निवासियों को ठोस कचरे की समस्या से निजात मिल सके।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान पूरे प्रदेश की महिलाओं का माॅस्क बनाने में योगदान रहा है तथा पी0पी0कीट को हमारे देश द्वारा स्वंय निर्माण करके एक आदर्श मिसाल सावित की है और पी0पी0कीट का निर्यात अनेक देशों को किया जा रहा है। देश ने 11 माह के अन्तराल में कोरोना वैकशीन का निर्माण करके विश्व मानचित्र में अपना परचम लहराया है। उन्होंने शिमला शहर के लोगों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता के महत्व को समझें और स्वच्छता की दृष्टि से शिमला शहर को प्रथम पायदान में लाने के लिए अपना भरपूर सहायोग दें, ताकि हम शिमला शहर को स्वच्छता की दृष्टि से भारत वर्ष में प्रथम स्थान दिला सकें। इस अवसर पर महापौर शिमला नगर निगम सत्याकौंडल, आयुक्त नगर निगम शिमला आशीष कोहली, निदेशक टेट्रा पैक जयदीप गोखले तथा नगर निगम पार्षद तथा मण्डल भाजपा के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button