बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

प्रदेश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है – राजिन्द्र गर्ग

खबर को सुनें

बिलासपुर ।  बिजली की समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार द्वारा हिम ऊर्जा के विभाग के माध्यम से सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यह बात खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत देहरा के कोट गांव 500 किलोवाट सोलर प्लांट का उद्घाटन करने के उपरांत कही।
उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने से जहां प्रदेश में सोलर ऊर्जा की बढ़ौतरी होगी वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट कोट में स्थापित किया गया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान रूप में सोलर ऊर्जा की बहुत महता है, क्योंकि सोलर ऊर्जा के कारण न ही प्रदूषण फैलता है, क्योंकि यह प्राकृतिक है और यह सस्ती भी होती है। ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करना बहुत ही सरल है।



उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में एक लक्ष्य के साथ कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि देश में आज सोलर ऊर्जा 40 हजार मैगावाट तक पहंच चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। अनेकों योजनाएं सोलर ऊर्जा से संचालित की जा रही है। प्रदेश के लोगों के लिए 500 किलोवाट के प्रोजेक्ट स्वीकृत किए जा रहे है, जिसके लिए केन्द्र से 40 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने 10 प्रतिशत और बढ़ाया इसलिए 50 प्रतिशत कुल अनुदान प्रदेश में सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए दिया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी इत्यादि मूलभूत सुविधाओं के लिए कार्य कर रही है।  प्रदेश सरकार ने इसके साथ एक नया आयम सोलर ऊर्जा को भी जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि लोग घरों की छतों पर भी बिजली उत्पादन कर सकते है। जिससे वे घर की बिजली की स्वयं की आवश्यकता पूर्ति के साथ-साथ उसे सरकार को भी बेच सकते है।



उन्होंने युवाओं से कहा कि इस प्रकार के प्रोजेक्टों में दिलचस्वी दिखाएं और इसे अपनाकर आर्थिक रूप से मजबूत बने। उन्होंने कहा कि बंजर भूमि में इस प्रकार के प्रोजेक्ट लगाकर युवा वर्ग निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि कोट गांव के आर.पी. सुमन ने 500 किलोवाट के दो प्रोजेक्ट लगाए है, युवाओं को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए एच.पी शिवा प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत सरकार किसानों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रही है। इसके तहत किसानों को विभाग फलदार पौधे, जमीन को समतल करवाना, फैंसिंग की व्यवस्था, सिंचाई की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसानों को उत्पादों को बैचने के लिए समस्या आती है तो उन उत्पादों को बैचने की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने युवाओं से कहा कि रोजगार की तलाश में दूसरे स्थानों पर न जाएं अपितु घर में ही इन प्रोजेक्टों का लाभ लेकर स्वरोजगार के अवसर पैदा करें। इस अवसर पर सोलर प्लांट के प्रबंधक आर.पी. सुमन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा सोलर प्लांट के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष रमेश ठाकुर, मण्डल महामंत्री राजेश ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मदन, प्रधान ग्राम पंचायत सोमा धीमान, उप प्रधान पवन गौतम, प्रदेश महिला मोर्चा कार्य समिति सदस्य शीतल भारद्वाज, ब्रहम दत्त गौतम, जगरनाथ, सोमदत्त शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button