बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

राज्य स्तरीय परिसंवाद के लिए 10 तक भेजिये शोध पत्र

खबर को सुनें

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर भाषा एवं संस्कृति विभाग औरनेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर के इतिहास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय राज्य स्तरीय परिसंवाद का आयोजन किया जा रहा है।
जिला भाषा अधिकारी निक्कू राम ने बताया कि इस परिसंवाद का मुख्य उद्देश्य जिला हमीरपुर के इतिहास एवं संस्कृति का शोधपरक अध्ययन एवं लेखन और हमीरपुर के अनछुए ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पहलुओं को समाज के समक्ष लाना है।  परिसंवाद का मुख्य विषय – हमीरपुर का इतिहास एवं संस्कृति रहेगा। इसके अलावा परिसंवाद के उपविषयों में हमीरपुर का इतिहास, हमीरपुर के ऐतिहासिक एवं पुरातात्त्विक स्थल-राजमहल, दुर्ग, जलस्रोत आदि, हमीरपुर के स्वतंत्रता सेनानी, हमीरपुर की भाषायी विविधता, हमीरपुर की संस्कृति-वेशभूषा, आभूषण,  खान-पान, लोककलाएं, लोकगीत, लोकनाट्य, लोकनृत्य, वाद्य-यंत्र आदि, हमीरपुर के रीति-रिवाज एवं लोकमान्यताएं, हमीरपुर के मंदिर, हमीरपुर के मेले तथा आगामी पच्चीस वर्षों के लिए हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विकास की योजना को शामिल किया गया है।
निक्कू राम ने बताया कि परिसंवाद में भाग लेने हेतु कोई भी लेखक, शोधार्थी तथा साहित्यकार अपना शोध-पत्र 10 मार्च 2021 तक हिंदी फॉण्ट कृति देव 010 साइज 14 और अंग्रेजी फॉण्ट टाइम न्यू रोमन साइज 12 में टंकित करके जिला भाषा अधिकारी के ईमेल-  dlohamirpur520@gmail.com     पर भेज सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button