सोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल

कोविड-19 से बचाव के लिए एहतियाती उपायों का पूर्ण पालन आवश्यक : डाॅ. सैजल

खबर को सुनें

सोलन । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने प्रदेश वासियों से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सजग रहें और एहतियाती उपायों का पूर्ण पालन करते रहें। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बनासर के खडीण गांव में जन समस्याएं सुनने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। डाॅ. सैजल ने कहा कि जन-जन के सहयोग तथा केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के सघन प्रयासों से कोविड-19 महामारी पर रोकथाम की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश, स्वास्थ्य क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की राह पर सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है और देश में ही कोविड-19 का प्रभावी टीका तैयार किया गया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोविड-19 टीकाकरण से घबराएं नहीं और समय पर अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक ढकते हुए मास्क पहनना, 02 व्यक्तियों के मध्य निश्चित दूरी बनाए रखना और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से धोना इस दिशा में बचाव का कारगर उपाय है।



डाॅ. सैजल ने कहा कि अब देश एवं प्रदेश पुनः विकास पथ पर अग्रसर हो रहा है और इस दिशा में जन-जन को केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के प्रयासों का पुष्ट करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विकास के मार्ग को प्रशस्त करने में पंचायती राज संस्थाएं महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने पंचायती राज संस्थाय़ो के नव निर्वाचित प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि जन-जन को विकास प्रक्रिया से लाभान्वित करने के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी प्राप्त करें ताकि गांव-गांव इनसे लाभान्वित हो सकें। आयुष मंत्री ने कहा कि कल्याणकारी नीतियां तभी अपने उद्देश्य में सफल हो सकती है जब लक्षित वर्ग इनकी पूरी जानकारी प्राप्त कर समय पर इनका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को इस दिशा में लोगों को जागरूक करने में सहयोग प्रदान करना होगा।  उन्हाेने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से अनेक योजनाएं कार्यान्वित कर रही है। सामाजिक सुरक्षा पैंशन के दायरे को बढ़ाते हुए जहां आयु सीमा घटाकर 70 वर्ष की गई है वहीं आयुष्मान भारत योजना से वंचित रहे परिवाराे के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने अधिकारियाे से भी आग्रह किया कि इन योजनाओं के विषय में लोगों को जागरूक बनाएं। डाॅ. सैजल ने कहा कि सोलन जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी तक लाभार्थियों को लगभग 4.50 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई है। महत्वाकांक्षी हिमकेयर योजना के अंतर्गत सोलन जिला में 46178 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं और रोगियों को उपचार के लिए लगभग 4.80 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि खडीण गांव में पेयजल योजना का संवर्द्धन किया जाएगा। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला खडीण सम्पर्क मार्ग को एम्बुलैंस योग्य बनाने के लिए प्राक्कलन के अनुसार धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने खडीण गांव में सिलाई केन्द्र खोलने, हरिजन बस्ती खडीण सम्पर्क मार्ग तथा सामुदायिक भवन का निर्माण करने एवं राजकीय औषधालय के भवन की मुरम्मत के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया।



जिला परिषद सदस्य दर्पणा ठाकुर ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।
ग्राम पंचायत बनासर की प्रधान संतोष देवी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और उन्हें क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया। भाजपा किसान मोर्चा सोलन के सचिव चैन सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।  जिला परिषद सदस्य दर्पणा ठाकुर, बीडीसी सदस्य चम्पा ठाकुर एवं भजन सिंह, नगर परिषद परवाणू के पार्षद रंजीत ठाकुर, सोलन भाजपा किसान मोर्चा के सचिव चैन सिंह, ग्राम पंचायत बनासर की प्रधान संतोष देवी, ग्राम पंचायत टकसाल की प्रधान संतोष कुमारी, ग्राम पंचायत बनासर के उप प्रधान हंसराज, ग्राम पंचायत टकसाल के उप प्रधान नीरज शर्मा, पूर्व बीडीसी सदस्य करनैल ठाकुर एवं सुनील ठाकुर, ग्राम पंचायत बनासर के पूर्व प्रधान हीरा सिंह ठाकुर, पूर्व उप प्रधान रामदत्त, वार्ड सदस्य भजन सिंह, भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राजेश गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button