सोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल

पीजीआई चंडीगढ़ के डॉक्टर यहां देंगे टेलीमेडिसन, जल्द सुविधा होगी शुरूः कंवर

खबर को सुनें
ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बुढवार में 21.69 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पशु चिकित्सालय का शिलान्यास किया।इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि शनिवार को उन्होंने 2 करोड़ से अधिक धनराशि के 4 पशु चिकित्सालयों का शिलान्यास किया और आज बुढवार में भी एक पशु चिकित्सालय का भूमि पूजन कर कार्य का शुभारंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि जल्द ही थानाकलां में टेलीमेडिसन की सुविधा शुरू हो जाने जा रही है, जिसके लिए तैयारी की जा रही है। थानाकलां में रोगी पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी बीमारी के संबंध में सलाह ले सकेंगे, जो उन्हें दवाई लिख कर देंगे। इस प्रकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं थानाकलां में ही लोगों को उपलब्ध होंगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचायती राज विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर इस प्रकार की सुविधा कुल पांच जिलों में प्रदान करने की योजना है। उन्होंने बताया कि लाहौल-स्पीति के टिंडी, बिलासपुर के अमरपुर, हमीरपुर के टौणी देवी तथा मंडी जिला के सैराज में भी इसी प्रकार के टेलीमेडिसन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। एक उच्च स्तरीय समिति ने इन केंद्रों का दौरा किया है तथा इन केंद्रों को टेलीमेडिसन सुविधा के लिए उपयुक्त पाया है।



बुढवार में खेल मैदान के लिए दिए 5 लाख रुपए
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने बुढवार में खेल मैदान बनाने के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बुढवार में पिछले एक साल में बेहतर सड़क बनाई गई है, जिस पर 55 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पूरे कुटलैहड़ क्षेत्र में सड़क व पीने के पानी का मजबूत ढांचा तैयार किया जा रहा है। सोलह सिंगी धार के लिए 17 करोड़ रुपए की लागत से पीने के पानी की योजना तैयार की जा रही है। इसी प्रकार से पिछले तीन वर्षों में पानी की सुविधा के लिए 150 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है तथा यह धनराशि लगने के बाद कुटलैहड़ से पानी की समस्या पूरी तरह से समाप्त होगी।



राम मंदिर के लिए एक लाख
इससे पहले ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण तीर्थ क्षेत्र के निधि समर्पण अभियान के अंतर्गत एक लाख रुपए का समर्पण किया। इस अवसर पर डीहर पंचायत से रोहित कुमार ने भी 1 लाख रुपए, गणेश ने 51 हज़ार दिए। कंवर ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए पूरे बंगाणा खण्ड में यह अभियान पूरे जोर-शोर से चला है।वीरेंद्र कंवर ने बंगाणा खंड के खंड संघचालक जगदीश धीमान, खंड संयोजक राम मंदिर निर्माण अभियान योगराज और जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख आरएसएस राम सिंह की टोली को यह समर्पण निधि भेंट की।
इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री प्रीतम डढवाल, उप-निदेशक पशु पालन विभाग डॉ. जय सिंह सेन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button