सोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल

ऊना में अब इन लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

खबर को सुनें

ऊना। अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डॉ. अमित कुमार शर्मा ने आज एक प्रैस वार्ता में बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 साल से अधिक तथा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के तहत पात्र व्यक्ति टीकाकरण के लिए पंजीकरण को-विन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं।



एडीसी ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जायेगा, जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिए भुगतान करना होगा। टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है, जिसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है। टीकाकरण में शामिल किए जाने वाले गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45-59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को पंजीकरण के समय बीमारी का प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा तथा टीकाकरण के दिन केंद्र पर लाना भी अनिवार्य है। पंजीकृत डॉक्टर 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों जैसे कि ह्रदय की बीमारी, कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक, 10 साल से अधिक समय से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी के लिए प्रमाण पत्र जारी करेंगे।

एक केंद्र पर अधिकतम 200 को मिलेगी वैक्सीन

डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि लाभार्थियों को तस्वीर युक्त पहचान पत्र–आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र–आदि लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा, इसके उपरांत ही उसे वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एक केंद्र पर प्रतिदिन अधिकतम 200 लाभार्थियों को डोज दी जाएगी।

जिला में 8 निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण

एडीसी ने कहा कि जिला ऊना के 8 निजी अस्पतालों में भी 250 रुपए के शुल्क पर टीका लगवाया जा सकता है। इनमें शिवम ऑर्थोकेयर ऊना, नंदा अस्पताल ऊना, चौहान आई अस्पताल ऊना, बांके बिहारी अस्पताल ऊना, आनंद राज मलिक अस्पताल मैहतपुर, नवनीत यूरोलॉजी अस्पताल ऊना, ईशान आई अस्पताल मैहतपुर तथा शेरगिल अस्पताल अजौली शामिल हैं।



अब तक 8840 को दी वैक्सीन डोज

प्रैस वार्ता में डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में अब तक 8840 लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 6860 व्यक्तियों ने पहली डोज तथा 1980 व्यक्तियों ने दूसरी डोज दी गई है। इस अवसर पर सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा तथा डॉ. निखिल शर्मा भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button