कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू

निकाय चुनावों के नामांकन आज से, इतने लोग साथ जा सकेंगे

खबर को सुनें
धर्मशाला। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय नगर निकायों के चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया वीरवार 24 दिसम्बर से आरम्भ हो जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा कोविड-19 के प्रोटोकॉल का ध्यान रखने के भी दिशा-निर्देश दिये गये हैं। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए केवल प्रत्याशी एवं उसके साथ एक अन्य व्यक्ति को ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला में नगर परिषद् और नगर पंचायतों के लिए उम्मीदवार 24, 26 और 28 दिसम्बर, 2020 को प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन भर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 29 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे के बाद नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 31 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन वापस ले सकेंगे। नामांकन पत्र वापिस लेने के तुरन्त बाद चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को चिह्न जारी कर दिये जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार मतदान 10 जनवरी, 2021 को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतदान के तुरन्त बाद मतगणना शुरू कर दी जाएगी और फिर तत्काल बाद नतीजे घोषित कर दिये जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए साबुन, पानी एवं सैनेटाईजर की व्यवस्था होगी एंव इसके प्रयोग के लिए कर्मी की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र प्रस्तुत करने वाले व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क के बिना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नामांकन के अवसर पर अधिकतम दो वाहनों की ही अनुमति होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी आयोग की बेवसाईट से नामांकन पत्र डाउनलोड कर उसका उपयोग कर सकेंगे। यदि कोई कोविड रोगी या संगरोध में रह रहा व्यक्ति निर्वाचन लड़ना चाहता है तो वह अपना नामांकन पत्र अपने प्रस्तावित या किसी अन्य प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत कर सकता है। ऐसे व्यक्ति रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष स्वयं नहीं जाएंगे।
आदर्श चुनाव आचार संहिता व कोविड गाइडलाइन्स की पालना करने की अपील 
ऊना। नगर परिषदों तथा नगर पंचायतों के लिए चुनाव में उम्मीदवारों के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया वीरवार से शुरू हो रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) तथा उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि नगर परिषदों और नगर पंचायतों के लिए उम्मीदवार 24, 26 और 28 दिसंबर को प्रातः 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र भर सकेंगे। राघव शर्मा ने सभी उम्मीदवारों से आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने की अपील की है तथा साथ ही कहा है कि सभी पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए जारी किए गए कोविड गाइडलाइन्स की पालना भी सुनिश्चित करें।
हमारे वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button