बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

चंबा के हरिपुर में आयोजित हुआ जनमंच अद्वितीय रहा : परमार

खबर को सुनें
चंबा। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने आज यहां कहा कि चम्बा विधान  सभा क्षेत्र के तहत हरिपुर में आयोजित हुआ जनमंच अद्वितीय रहा। जनमंच से पूर्व 6 पंचायतों हरिपुर, सरोल, सिढ़कुंड, राजपुरा, कैला और पलूहीं में हुए प्री जनमंच कार्यक्रमों से लेकर जनमंच कार्यक्रम तक की प्रक्रिया के दौरान कुल 193 विभिन्न शिकायतें और मांगें प्राप्त हुईं। जिनमें से 140 का समाधान कर दिया गया है। शेष के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एक हफ्ते के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित करके उपायुक्त को रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
उन्होंने कहा कि इस जनमंच कार्यक्रम में लोगों की बेहतरीन भागीदारी और उनकी समस्याओं के निराकरण की दिशा में प्रभावी तरीके से कार्य हुआ। जनमंच के दौरान सड़क सुरक्षा को लेकर प्रस्तुत लघु नाटिका का प्रदर्शन भी सड़क सुरक्षा के वर्तमान परिप्रेक्ष्य का सकारात्मक और प्रभावी संदेश संप्रेषित करने में सफल रहा। पीने के पानी, बिजली, कृषि, सड़क, ग्रामीण विकास, पशुपालन व सिंचाई से लेकर दिव्यांगता प्रमाण पत्र और राजस्व से जुड़े विभिन्न मुद्दे लोगों द्वारा उठाए गए। जिनके समाधान की दिशा संबंधित विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में तय की गई। अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए कि जन समस्याओं के निपटारे को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। जिला के उपायुक्त को अधिकारी कृत कार्रवाई और प्रगति से अवगत करेंगे।



स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग द्वारा इस मौके पर लगाए गए शिविरों में 325 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके उन्हें निशुल्क दवाइयां दी गईं। इसके अलावा मधुमेह, रक्तचाप और हिमोग्लोबिन की जांच भी की गई। राजस्व विभाग द्वारा जनमंच कार्यक्रम के दौरान लोगों के 27 इंतकाल भी मौके पर ही दर्ज किए गए। खंड विकास अधिकारी चंबा ओपी ठाकुर ने बताया कि 22वें जनमंच कार्यक्रम का पंजीकरण और  विभिन्न प्रदर्शनी स्टॉल सुबह 10 बजे कार्यशील कर दिए गए थे। चूंकि



जनमंच कार्यक्रम के लिए निश्चित की गई पंचायतों सिढ़कुंड, कैला और पलूहीं का कुछ क्षेत्र दूरदराज का भी था। ऐसे में इस जनमंच कार्यक्रम में अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को 11 बजे रखा गया। पहला आवेेदन 10:50 बजे  पंजीकृत हुआ और लोगों ने अपनी शिकायतों का पंजीकरण मुख्य गेट के समीप स्थापित काउंटर के माध्यम से करवाना शुरु किया।
उन्होंने बताया कि विधान सभा अध्यक्ष द्वारा जनमंच कार्यक्रम से पूर्व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी अपनी बहुमूल्य भागीदारी निभाई और कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर हरिपुर पंचायत घर के परिसर में पौधा रोप कर लोगों को पेड़ों के महत्व और उनके संरक्षण का सार्थक संदेश दिया और सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ भी किया। जनमंच में शामिल हुए फाट गांव के युवक चंद्रेश बताते हैं कि उन्हें पहली बार किसी जनमंच कार्यक्रम में अपनी समस्याएं प्रस्तुत करने का मौका मिला। विधानसभा अध्यक्ष ने पूरी गंभीरता के साथ रखी गई समस्याओं को एक-एक करके सुना और संबंधित अधिकारियों को उनके समाधान के निर्देश भी दिए। ये जनमंच कार्यक्रम मेरे लिए उपयोगी साबित हुआ। सरकार का ये कार्यक्रम वास्तव में आमजन के लिए बहुत बड़ी राहत है।



इसी तरह पलूहीं पंचायत के हसन दीन कहते हैं कि जूना का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाना था। जनमंच कार्यक्रम में यह मौका मिला और स्वास्थ्य विभाग द्वारा डॉक्टरों की जिस टीम को बिठाया गया था उन्होंने उसकी जांच करने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया। एक ही दिन में इस तरह की सहूलियत हरिपुर में हुए इस कार्यक्रम के जरिए मिली जिसकी खुशी है।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button