हिमाचल

हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व दिवस पर होंगे 51 प्रकार के कार्यक्रम

खबर को सुनें

शिमला। हिमाचल प्रदेश के 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर 25 जनवरी, 2021 को रिज, शिमला पर आयोजित किए जाने वाले समारोह की विभिन्न गतिविधियों के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने निर्देश दिए कि इस समारोह को शानदार तरीके से मनाने के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी से भी आग्रह किया है कि वह वर्चुअल तरीके से शामिल होकर इस समारोह की शोभा बढ़ाएं और राज्य की जनता को सम्बोधित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि इस समारोह के इंडोर अथवा वर्चुअल आयोजन के लिए गेयटी थियेटर अथवा टाउन हॉल में वैकल्पिक प्रबंध किए जाएं ताकि उस दिन हिमपात होने की स्थिति में किसी भी विपरीत परिस्थिति का सामना न करना पड़े।

पांच रुपये का एक स्मारकीय डाक टिकट किया जाएगा जारी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि इस अवसर पर पांच रुपये का एक स्मारकीय डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा, प्रदेश के राष्ट्रस्तरीय पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि इस अवसर पर अंग्रेजी व हिन्दी भाषाओं में एक कॉफी टेबल बुक प्रकाशित की जाए, जिसके माध्यम से लोगों को हिमाचल प्रदेश में पिछले 50 वर्षों में हुए विकास एवं उन्नति के बारे में जानकारी दी जा सके। उन्होंने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को हिमाचल तब और अब वृत्तचित्र तैयार करने के निर्देश दिए जिसे इस समारोह में दिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर प्रदेश में हुए विकास की झलक देती प्रदर्शनियां भी लगाई जाएं।

51 विभिन्न गतिविधियों की सूची तैयार करने के निर्देश

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के अवसर पर वर्ष भर आयोजित की जाने वाली 51 विभिन्न गतिविधियों की सूची तैयार करें। उन्होंने विभागों को अपनी प्रमुख उपलब्धियों की सूची तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने विभागों को अपनी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए, ताकि एक विशेष कार्यक्रम के आयोजन के माध्यम से इन्हें प्रदेश की जनता को समर्पित किया जा सके।

इन उत्सवों के मूल विषय के आधार पर आयोजित होगा समारोह

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले सभी अन्तरराष्ट्रीय उत्सवों एवं मेलों जैसे- चम्बा जिला का मिंजर, मंडी जिला की शिवरात्रि, शिमला जिला का लवी एवं ग्रीष्मोत्सव आदि को राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जयंती के मूल विषय के आधार पर आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने सभी विभागों को पिछले 50 वर्षों में अपने-अपने विभाग से संबंधित विकास को दर्शाते लघु वृत्तचित्र तैयार करने के भी निर्देश दिए। सचिव, सामान्य प्रशास श्री देवेश कुमार ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

हमारे वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button