बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

सबको गैस कनेक्शन देने वाला पहला राज्य बना हिमाचल : अग्रिहोत्री

खबर को सुनें

हमीरपुर। विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य पर सोमवार को नादौन उपमंडल के गांव बेला में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम बनाया गया है। खरीदी गई किसी भी तरह की वस्तु या विभिन्न सेवाओं में कोई भी कमी पाए जाने पर आम उपभोक्ता इस अधिनियम के माध्यम से त्वरित न्याय एवं राहत प्राप्त कर सकते हैं। सभी उपभोक्ताओं को इस अधिनियम के प्रति जागरुक रहना चाहिए।

अग्रिहोत्री ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे आम लोगों तक पहुंचाया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश भर में 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। इस योजना के अलावा प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ करके लाखों महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए हैं और सभी परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है। एचआरटीसी उपाध्यक्ष ने बताया कि नादौन विधानसभा क्षेत्र में भी गृहिणी सुविधा योजना के तहत 4694 कनेक्शन दिए गए थे और इस वित्त वर्ष में 656 नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन्हें भी 31 मार्च तक कनेक्शन दे दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में 2937 महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

अग्रिहोत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान नादौन विस क्षेत्र के लिए करोड़ों की योजनाएं मंजूर की गई हैं। नादौन क्षेत्र में शीघ्र ही ट्रांसपोर्ट नगर और अत्याधुनिक बस स्टैंड का निर्माण कार्य भी जल्द ही आरंभ किया जाएगा। इस अवसर पर विजय अग्रिहोत्री ने क्षेत्र की सात पंचायतों की 168 महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी वितरित किए।

इससे पहले जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक शिव राम राही ने एचआरटीसी उपाध्यक्ष और अन्य अतिथियों का स्वागत किया और विश्व उपभोक्ता दिवस और विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। हमीरपुर उपभोक्ता संरक्षण संगठन के अध्यक्ष एवं जिला उपभोक्ता फोरम के सदस्य सुशील शर्मा, सचिव मनोहर लाल कानूनगो, माप-तोल विभाग के निरीक्षक एनके ठाकुर और एडवोकेट प्रवेश जमवाल ने उपस्थित उपभोक्ताओं को कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष हरदयाल सिंह, महामंत्री पवन शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button