कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूहिमाचल

मनाली के सौंदर्य को निखारने के लिए गोविंद ठाकुर ने किया मशीनों का शुभारंभ

खबर को सुनें

कुल्लू  । शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में विकास और निर्माण की अनेकों परियोजनाओं पर काम चला है। सड़कों व पुलों की हालत में काफी सुधार आया है। पर्यटक गंतव्य होने के कारण मनाली विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों के विकास को तवज्जो प्रदान की जा रही है। वह रविवार को मनाली नगर परिषद की विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण करने के बाद बोल रहे थे। गोविंद ठाकुर ने मनाली में सड़कों, गलियों व परनालियों की सफाई करने वाली आधुनिक मशीनों का हरी झण्डी दिखाकर विधिवत शुभारंभ किया । 1.3 करोड़ रुपये की लागत वाली ये मशीनें मनाली नगर परिषद को पावर ग्रिड आफ इण्डिया द्वारा सामुदायिक सामाजिक दाायित्व यानि सीएसआर के तहत प्रदान की गई हैं। इस अवसर पर मनाली माॅल रोड में जनसभा को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि नगर परिषद द्वारा मनाली शहर की स्वच्छता को और अधिक बेहतर सुनिश्चित बनाने के लिए ये मशीनें कारगर साबित होंगी और पूरे शहर की सफाई करने में पहले से काफी कम समय लगेगा। मशीनें उपलब्ध होने से नगर परिषद के सफाई कर्मियों के लिए काफी सुविधा होगी और प्रतिकूल मौसम के दौरान भी वे सहज रूप से सफाई के कार्य को अंजाम दे सकेंगे ।



गोविंद ठाकुर ने नगर परिषद द्वारा पाठकों की सुविधा के लिए स्थापित किए गए पुस्तकालय का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय की चिरकाल से स्थानीय लोगों की मांग थी जो अब पूरी हुई है। पुस्कालय के लिए ठाकुर कुंज लाल दामोदरी देवी न्यास से पुस्तके प्रदान की जाएंगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे पुस्तकालय के लिए पुस्तके दान करने के लिए आगे आएं। कुछ बच्चियों ने आज इस पुस्तकालय के लिए पुस्तकें दान की। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये तैयारी करने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध होगा, वहीं अन्य पाठकों के लिए भी सुविधा मिली है।  इसके उपरांत गोविंद ठाकुर ने मनाली में ही नगर परिषद द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए  स्थापित डे-केयर सेंटर का भी शुभारंभ किया। उन्होंनेे कहा कि डे-केयर सेंटर में वरिष्ठ जनों के मनोरंजन के लिए सुविधाओं का सृजन किया जाएगा। इस केन्द्र में उन्हें समय व्यतीत करने में सुगमता होगी। हालांकि उन्होंने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि वे अपने घरों में बड़े बुजुर्गों की अच्छे से देखभाल करें और उनका सम्मान करें ताकि वे अपने आप को अकेला न समझे। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों का आदर सम्मान हमारी परंपरा है, हमारी संस्कृति है। उन्होंने कहा कि बुजुर्गो का सम्मान करके वैभव ओर सम्पन्नता आती है। घर-परिवार में सुख व शांति बनी रहती है। शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों से मनाली में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमानस को लाभ पहुंचाने के लिए जरूरी है कि योजनाओं व विकास कार्यों को समयबद्ध पूरा किया जाए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मनाली शहर तथा आस-पास के क्षेत्रों को 200 करोड़ की लागत से मल निकासी योजना जल्द बनाएंगे।



इसका कार्य आरंभ हो चुका है। इसके अलावा ब्यास नदी पर बामतट को जोड़ने वाला पुल भी जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। इससे सैलानियों व स्थानीय लोगों को काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि बामतट सड़क के निर्माणाधीन सभी पुलों का कार्य इस साल पूरा हो जाएगा। गोविंद ठाकुर ने मनाली में लोगों की समस्याएं भी सुनीं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे विकास कार्यों में अपना सहयोग करें ताकि हम सब मिलकर मनाली को और खूबसूरत तथा सुविधाजनक स्थल विकसित कर सके।  नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर ने स्वागत किया और मनाली शहर के सौंदर्यीकरण के लिए किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही मनाली में मल्टीपलैक्स का निर्माण किया जाएगा। इसमें अनेक प्रकार की इण्डोर खेलों की सुविधा युवाओं को मिलेगी। इसके अलावा मनु रंगशाला को नया स्वरूप देकर इसमें चार से पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद को लगभग 200 करोड़ की भूमि जल्द मिलने की संभावना है।मंत्री की धर्मपत्नी रजनी ठाकुर, एसडीएम रमन घरसंगी, पावर ग्रिड के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल शर्मा, उपाध्यक्ष मनोज लारजे, पार्षदगण, मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, महामंत्री ठाकुर दास व देवेन्द्र ठाकुर, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button