बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

हमीरपुर में बीएलओ और सुपरवाइजरों को समझाई वोटर कार्ड डाउनलोडिंग

खबर को सुनें
हमीरपुर । भारत निर्वाचन आयोग ने अब डिजिटल मतदाता पहचान पत्र की सुविधा आरंभ कर दी है। यह सुविधा आरंभ होने के बाद मतदाता अपने पहचान पत्र स्वयं डाउनलोड कर सकेंगे और इन्हें डिजिलॉकर में भी रख सकेंगे। इस डिजिटल सुविधा के संबंध में बूथ लेवल अधिकारियों और सुपरवाइजरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
इसी कड़ी में हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी 94 बूथ लेवल अधिकारियों तथा सुपरवाइजरों के लिए शुक्रवार को यहां बचत भवन में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन विभाग के कानूनगो किशोर ठाकुर, असिस्टेंट प्रोग्रामर मनीषा और डाटा एंट्री ऑपरेटर संतोष कुमार ने बूथ लेवल अधिकारियों और सुपरवाइजरों को डिजिटल वोटर कार्ड जनरेट एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया से अवगत करवाया।



6-7 मार्च को सभी मतदान केंद्रों पर लगेंगे शिविर
ई-एपिक यानि डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया की जानकारी आम मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए 6 और 7 मार्च को हमीरपुर जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर लगाए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी देवाश्वेता बनिक ने बताया कि नवंबर 2020 में हुए जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के पुनर्निरीक्षण के दौरान पंजीकृत हुए नए मतदाता 6 और 7 मार्च को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर बूथ लेवल अधिकारियों से ई-वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया की जानकारी हासिल कर सकते हैं। एसडीएम कार्यालय में निर्वाचन स्टाफ कर्मचारियों से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एंड्रॉयड फोन में एनवीएसपी डॉट इन पोर्टल पर या वोटर हैल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी ई-वोटर कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। देवाश्वेता बनिक ने बताया कि ई-वोटर कार्ड को डिजिलॉकर में रखा जा सकता है तथा जरुरत पडऩे पर मतदाता इसका प्रिंट निकाल सकता है। अभी यह सुविधा नए पंजीकृत मतदाताओं के लिए आरंभ की गई है। अन्य मतदाताओं के लिए भी यह सुविधा जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button