कर्मचारी

लोक निर्माण विभाग के अधीन होंगे ग्रामीण विकास और वन विभाग द्वारा निर्मित संपर्क सड़क मार्ग

खबर को सुनें

चंबा (तीसा)। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह के तहत वन विभाग और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्मित ग्रामीण संपर्क सड़कों व एंबुलेंस मार्गों को जल्द लोक निर्माण विभाग के अधीन लाया जाएगा ताकि इन संपर्क सड़कों की मरम्मत और रखरखाव का कार्य निश्चित अवधि के दौरान होता रहे। विधानसभा उपाध्यक्ष आज विश्राम गृह तीसा के प्रांगण में नवनिर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधियों से  परिचय और संवाद के लिए आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि  चुराह घाटी में सड़क नेटवर्क को  विस्तार देना उनकी विशेष प्राथमिकता सूची में शामिल है । घाटी में उपलब्ध संसाधनों के समुचित उपयोग के लिए बेहतर सड़क नेटवर्क का होना अत्यंत आवश्यक है । उन्होंने यह भी कहा कि  सरकार के निर्णय के अनुरूप इस क्षेत्र में वन विभाग व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्मित किए गए सभी ग्रामीण संपर्क सड़क मार्गों  को लोगों की सुविधा के दृष्टिगत लोक निर्माण विभाग के अधीन लाया जा रहा है ।



अपने संबोधन में डॉ हंसराज ने ये भी कहा कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदेश में एफआरए और एफसीए के तहत विभिन्न परियोजनाओं  के निर्माण कार्य को शुरू करने की दी गई अनुमति की सूची में चुराह विधानसभा क्षेत्र की तीन सड़क परियोजनाएं शामिल हैं। अब औला-जुंट, खखड़ी- व्युण और झझाकोठी- सलोगा संपर्क सड़कों के निर्माण कार्यों को अब शुरू किया जा सकेगा। नवनिर्वाचित पंचायती राज प्रतिनिधियों को विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि ग्राम पंचायतों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के अतिरिक्त 14वें वित्त आयोग के बाद 15वें वित्त आयोग के अलावा पिछड़ा क्षेत्र उप योजना में विकासात्मक योजनाओं और स्कीमों के लिए समुचित धनराशि की उपलब्धता को सरकार द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। ऐसे में सभी पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि ‘एक साल चार काम’ योजना के माध्यम से संबंधित ग्राम पंचायतों में संपर्क सड़कों के निर्माण पर विशेष फोकस रखें । उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित प्रतिनिधियों को भरोसा देते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए उनके द्वारा तैयार की गई  कार्य योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए समुचित मात्रा में बजट का प्रावधान करने के अतिरिक्त विभागीय स्तर पर व्हाट्सएप के माध्यम से  जन प्रतिनिधियों के साथ अपेक्षित सहयोग भी सुनिश्चित होगा ।



उन्होंने यह भी कहा कि जल्द चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत नवगठित ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों के निर्माण कार्य आरंभ होंगे। इनमें अन्य सुविधाओं की उपलब्धता को भी सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे ग्राम पंचायत  की आवश्यकता के अनुरूप विकास कार्यों की रूपरेखा तय करें । लोकसेवा और जनहित को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के विकास में अपना योगदान दें ।

कार्यक्रम के दौरान प्रधान ग्राम पंचायत आयल शुक्रदीन, प्रधान ग्राम पंचायत देग्रां हिमी देवी, उप प्रधान ग्राम पंचायत करेरी जफर खान, प्रधान ग्राम पंचायत संतेवा चिली कुतुबुद्दीन, प्रधान ग्राम पंचायत बौन्देडी सिंघू ,राम प्रधान ग्राम पंचायत चीह राकेश खन्ना ,पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत चिरोड़ी जान मोहम्मद,  पूर्व उप प्रधान ग्राम पंचायत सपरोट  राम दास ने अपने समर्थकों सहित भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष ताराचंद, मंडल , जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, मंडल महामंत्री  मुनियान खान व यशपाल, सदस्य जिला परिषद जयंती दुग्गल व मंगेश ठाकुर, मुख्य सलाहकार एमआर ठाकुर, अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा गोविंद राम, अध्यक्ष युवा मोर्चा अमन राठौर सहित पंचायती राज संस्थाओं के अन्य प्रतिनिधि  उपस्थित रहे।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button