बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

मील का पत्थर साबित होगी भानूपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन योजना : सुभाष ठाकुर

खबर को सुनें

बिलासपुर। यातायात की बेहतर सुविधा किसी भी देश को विकास के मार्ग पर बढ़ाने में मददगार साबित होती है। यह बात सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने भानूपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाईन योजना के लिए भू अधिग्रहण के बारे बरमाणा में लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही। उन्होंने बताया कि भानूपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाईन का कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्र हित में रेलवे लाईन अति महत्वपूर्ण है, यातायात की बेहतर सुविधा के साथ-साथ रेलवे लाईन से पूरे देश के साथ कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। यह रेलवे लाईन हिमाचल के लिए एक बड़ा तोहफा है। प्रदेश के चहुंमुखी विकास में यह मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि रेलवे लाईन के कार्य को वर्ष 2025 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उन्होंने कहा कि भानूपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाईन के लिए गांव जण्डौरी से बघ्यात तक के 23 गांवों में 471.9 बीघा भूमि अधिग्रहण की गई है जिसके लिए ग्रामीणों को 153.88 लाख रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है तथा 721.6 बीघा सरकारी भूमि रेलवे विभाग को हस्तांतरित किया जा चुका है।



उन्होंने कहा कि 10 गांवों में 21.17 बीघा भूमि बकाया में है तथा 16 अन्य गांवों में भूमि का अधिग्रहण एक्ट के अधीन किया जाना है, जिसमें भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर से बरमाणा तक का राजस्व सर्वेक्षण का कार्य भी किया जा रहा है।
बरमाणा में लोगों को भू अधिग्रहण मामलों को लेकर लोगों की समस्याओं को सुनते हुए उन्होंने रेलवे के सीनियर डीजीएम आर.बी.एन.एल चण्डीगढ़, अनमोल नागपाल व प्रशासन के अधिकारी एवं भू-अर्जन समाहर्ता रेलवे रामेश्वर दास को निर्देश देते हुए कहा कि एक बार पुनः मौके पर जा कर लोगों की मांग के अनुरूप समस्याओं पर गहन विचार विर्मश करके त्वरित समाधान सुनिश्चित बनाए।





Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button