बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

अनुराग ठाकुर ने बिलासपुर में ली बैठक, अफसरों को ये दिए निर्देश

खबर को सुनें

बिलासपुर। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए समस्त विभागीय अधिकारी आपसी सहभागिता से मिशन मोड में कार्य करें ताकि पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठाकर लाभान्वित हो सके। यह बात केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला विकास समन्वय तथा निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में केन्द्र सरकार की ओर से संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं और विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘सबका साथ सबका विश्वास’ की नीति पर चलते हुए सभी वर्गों के कल्याणार्थ प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में केन्द्र द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टी.वी., एचआईवी, कुष्ठ रोग, कुपोषण मुक्त बिलासपुर बनाने के लिए अधिकारी लक्ष्य निर्धारित करें और उन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मिलझुल कर कार्य करें।



आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिला में 54 हजार 350 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बने

अनुराग ठाकुर ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिला में 54 हजार 350 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये तक निःशुल्क उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए जिला बिलासपुर में 89 वेलनेस सेंटर बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत 34 वेलनेस सेंटर लोगों के स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए बेहतर सुविधा प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर के 2023 तक टी.वी. मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि निक्षय, पोषण योजना, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए क्लबों और सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता फैलाएं।उन्होंने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय व इंटीग्रेटिड पाॅवर डेवलेपमेंट योजना के अंतर्गत शतप्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।उन्होंने कहा कि गृह निर्माण योजना के अंतर्गत 183 पात्र व्यक्तियों को आवास प्रदान किए जा चुके है तथा 7260 पात्र लाभार्थियों को वृद्धावस्था, विधवा तथा अपंगता पेंशन प्रदान की जा रही है।

प्रधानमंत्री सड़क सुरक्षा के अंतर्गत जिला में 195 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है

अनुराग ठाकुर ने  कहा कि कृषि विभाग के माध्यम से लोगों के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए ग्रामीण स्तर तक शिविरों का आयोजन करें तथा योजनाओं से सम्बन्धित प्रचार साम्रगी भी वितरित करना सुनिश्चित करें और किसानों की आय को दौगुना करने के लिए किसानों को कृषि उत्पादन संघ (एफपीओ) बनाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कृषि विभाग को 40 किसान उत्पादक संघ बनाने का लक्ष्य दिया।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सड़क सुरक्षा के अंतर्गत जिला में 195 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत 60 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा चुका है।



उन्होंने कहा कि देश ने कोविड-19 के दौरान चुनौतियों को पार करते हुए अर्थव्यवस्था में तेजी के साथ सुधार हुआ है। वर्तमान में जीएसटी 1 लाख 20 करोड़ रुपये की रिकवरी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भी इस दौरान एक माॅडल के रूप में उभर कर सामने आया।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं को लागू करने के लिए चुनौती और प्रतिस्पर्धा के रूप में लेकर इस पर गम्भीरता से कार्य करें ताकि विकास कार्यों को तीव्रता प्रदान की जा सके।
उपायुक्त रोहित जम्वाल ने बैठक का संचालन किया और आश्वासन दिया कि बैठक में अध्यक्ष ने जो भी निर्देश दिए है उनकी अक्षरक्ष अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।इस मौके पर एम्स, भानुपल्ली रेलवे लाईन, सांसद आदर्श ग्राम योजना, फोर लेन इत्यादि कार्य योजनाओं की प्रगति की सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button