बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

कुठेड़ा से तलवाड़ा सड़क के विस्तारीकरण का भूमि पूजन, जानिये क्या बोले विधायक सुभाष ठाकुर

खबर को सुनें
बिलासपुर। विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में लोगों को बेहतर यातायात की सुविधाएं प्रदान करने के लिए सड़कों को सुदृढ़ीकरण पर 200 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है। यह बात विधायक सुभाष ठाकुर ने 11 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से कुठेड़ा से तलवाड़ा सड़क के विस्तारीकरण का भूमि पूजन करने के उपरांत तलवाड़ा में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होने के लिए विधानसभा क्षेत्र की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के विकास को गति मिलती है।



उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस आधारभूत ढांचे के माध्यम से हर गांव का विकास सम्भव होता है। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के सभी नव निर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई दी और आशा जताई की सभी प्रतिनिधि क्षेत्र के विकास में अपनी अग्रीणी भूमिका निभाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का विकास तीव्र गति से हो रहा है, लोगों के कल्याणार्थ अनेकों योजनाएं चलाई जा रही जिनका पात्र व्यक्ति लाभ प्राप्त कर रहे है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में हिमकेयर, आयुष्मान भारत तथा सहारा जैसी जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने लोगों सेे आग्रह किया कि केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत तथा प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता के आधार पर कार्ड गोल्डन कार्ड बनवाएं।
उन्होंने कहा कि ‘हिमकेयर’ योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड 31 मार्च 2021 तक बनेंगे। इस योजना में वे लोग अपना कार्ड बनवा सकते है, जिनका नाम आयुष्मान भारत कि सूची में नहीं है। यह कार्ड एक परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों के लिए बनता है, जिसमें 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जाता है ताकि बीमारी की स्थिति में व्यक्ति अपना इलाज आसानी से करवा सके।
उन्होंने कहा कि सहारा योजना के तहत रोगी को अब प्रतिमाह 3 हजार रुपये वित्तीय सहायता हिमाचल सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है जबकि इससे पहले 2 हजार रुपये दिए जाते थे। उन्होंने कहा कि यह वित्तीय सहायता लाभार्थी के सीधे खाते में जमा होगी। उन्होंने कहा कि सहारा योजना का उद्देश्य लंबी बीमारी में उपचार के दौरान रोगियों व उनके परिजनों को आने वाली वित्तीय और अन्य समस्याओं से निजात दिलवाना है।
उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है, युवा वर्ग नशे से दूर रहे इसके लिए जिला में नशे के करोबार को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन निरंतर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना जैसी संकट की घड़ी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेहतर ढंग सम्भाला और देश को इस वैश्विक महामारी से बचाया।



उन्होंने कहा कि विद्युत हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है, बिना बिजली का जीवन अधूरा है। विधानसभा क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे है। गत् वर्ष 28 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए तथा पुराने ट्रांसफार्मर की क्षमता भी बढ़ाई गई। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में 2.5 करोड़ रुपये व्यय करके लकड़ी के सभी पूराने खम्बों को बदला जा रहा है।
उन्होंने कहा कि लोगों की पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिए कोल डैम से 66 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई है इससे लगभग 1 लाख लोगों को सुचारू और स्वच्छ पेयजल सुविधा उपलब्ध हो रही है।
उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में मटमैला पानी आने की समस्या के समाधान के लिए गोबिन्द सागर से 20 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना निर्माणाधीन है। यह योजना विभिन्न पेयजल योजना के टैंको के लिए फीडर का काम करेगी जिससे अगामी 30-40 वर्षों तक पीने के पानी की कमी नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में यातायात की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए सड़कों के सुधारीकरण पर 200 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण सब डिवीजन कुठेड़ा में विभिन्न सड़कों के निर्माण पर लगभग 47 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है जिसमें 11.75 करोड़ रुपये से कुठेड़ा से तलवाड़ा, 7.50 करोड़ रुपये से बनौहा से कुलवाड़ी, 11 करोड़ रुपये से पट्टा से मोरसिंघी सड़क का विस्तारीकरण किया जा रहा है तथा 3.19 करोड़ रुपये से टिक्कर-कसौलियां-वाहरनोतां, 38 लाख रुपये से भैल से गुज्जर बस्ती-बलोह का सम्पर्क मार्ग पर व्यय किए जा रहे है, सभी कार्य प्रगति पर है।



उन्होंने बताया कि धरवाडा-दलोली-छराल-तलवाड़ा सड़क को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है जिसके लिए 289.27 लाख रुपये की डीपीआर तैयार कर दी गई है। उन्होंने बताया कि न्यून से लूहणू सम्पर्क मार्ग के लिए नाबार्ड से 589.18 लाख रुपये तथा गलयाणा से जोलपलाखीं सम्पर्क मार्ग के लिए नाबार्ड से 399.41 लाख रुपये स्वीकृत किए गए है। दोनों सम्पर्क सड़कों की टैंडर प्रक्रिया का कार्य चला हुआ है।
उन्होंने बताया कि कोटला गांव को सड़क से जोड़ने के लिए 30 लाख रुपये स्वीकृत करवा दिया गया है। तलवाड़ा से नालटी सड़क को विधायक प्रथामिकता में डाला गया है। उन्होंने लोगों से कहा कि शीघ्र ही गिफ्ट डीड करवाएं ताकि सड़क निर्माण कार्य शुरू करवा जा सके। बजरोली खड्ड पर पुल बनाने के लिए 7 लाख रुपये स्वीकृत किया गया है।
उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर चर्चा करते हुए कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए डाॅक्टरों के पद भरे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुठेड़ा में एक बेहतर भवन बनाया जाएगा ताकि लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके।
उन्होंने कहा कि तलवाड़ा पंचायत में युवाओं के लिए बेहतर खेल मैदान बनाया जाएगा जिसके सर्वे के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की तथा जे.ई. ब्लाॅक को प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने स्कूल की दिवार में डंगा लगाने का भी आश्वासन दिया। विद्यार्थियों को स्कूल जाने के लिए बस सुविधा मिले इसके लिए एचआरटीसी से चर्चा की जाएगी।
इस अवसर पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष हंस राज, जिला परिषद सदस्य विमला देवी, बीडीसी उपाध्यक्ष सतीश ठाकुर, युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष विनोद ठाकुर और उपाध्यक्ष उर्मिला कौशल, प्रधान धनी राम वर्मा, उप प्रधान जितेन्द्र, पूर्व प्रधान गिरधारी लाल, प्रधान कुठेड़ा ज्योति प्रकाश, पूर्व प्रधान नरेन्द्र ठाकुर, तलवाड़ा बूथ अध्यक्ष श्रवण राम और धरवाड़ा के रिंकू सोनी के अतिरिक्त विभिन्नों विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button