शिक्षा

हिमाचल बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक

खबर को सुनें
धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Himachal Pradesh Board Of School Education) ने बुधवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मैट्रिक (10वीं) और सीनियर सेकेंडरी (12वीं) परीक्षा 2021 की डेट शीट जारी कर दी। जो छात्र हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित हो रहे हैं, वे हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड।org पर जाकर डेटशीट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड की वेबसाइट पर जारी डेटशीट के अनुसार, कक्षा 10 की परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू होंगी और 28 को समाप्त होंगी। वहीं, कक्षा 12 की परीक्षाएं 13 अप्रैल से 10 मई के बीच होंगी।
उम्मीदवार अपनी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड डेट शीट 2021 को ऑफिशियल वेबसाइट से या नीचे दिए गए लिंक से देख सकते हैं।
नियमित स्कूल के उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा 24 मार्च से 8 अप्रैल के बीच उनके संबंधित स्कूलों / संबद्ध संस्थानों में थ्योरी परीक्षा से पहले आयोजित की जाएगी। सभी स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए विषयवार तिथि और समय जानने के लिए वे 22 मार्च को या उससे पहले अपने संस्थान के प्रिंसिपल से संपर्क करें।



बोर्ड परीक्षाओं के कारण मिस नहीं होगा JEE Main एग्जाम
जेईई मेन (JEE Main) और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें एक-दूसरे के साथ टकरा रही हैं। दोनों परीक्षाएं मई महीने में निर्धारित हैं। छात्रों को सही अवसर देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए उन छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करेगी जो जेईई मेन की परीक्षा वाले दिन बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं। ऐसे छात्रों को उनकी वरीयता की तारीख दी जाएगी। एनटीए की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक साधना पराशर ने एक नोटिस के माध्यम से कहा, “जेईई मेन और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें एक-दूसरे से न टकराएं इसे ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए 3 मई से जेईई मेन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसकी आखिरी तारीख 12 मई है। छात्रों को फॉर्म भरते समय अपनी 12वीं कक्षा का रोल नंबर और बोर्ड की जानकारी एनटीए को देनी होगी।”
डेटशीट इन लिंक से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं-
HPBOSE 10th date sheet 2021
HPBOSE 12th date sheet 2021


हमारे वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें।
ट्विटर पर हमें फॉलो करने के लिए क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button