शिमला, मंडी, लाहौल-स्पीतिहिमाचल

27.40 करोड़ रूपये की लागत से सुदृढ़ होगी कटिंडी -झटिंगरी सड़क: प्रतिभा सिंह

चौहारघाटी (पधर)। मंडी लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि दरंग विधानसभा क्षेत्र की कटिंडी – झटिंगरी सड़क को 27.40 करोड रूपये की लागत से सुदृढ़ किया जाएगा। इस सड़क के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज तीन के तहत धनराशि स्वीकृत हो चुकी है तथा जल्द इस सड़क का सुधार कार्य शुरू किया जाएगा। इस सड़क के बेहतर हो जाने से जहां यातायात आवागमन बेहतर होगा तो वही पर्यटन गतिविधियों को भी बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा के चलते मंडी – पंडोह- कुल्लू सड़क के क्षतिग्रस्त हो जाने से कटिंडी- कटौला सड़क वाहनों की आवागमन के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के तौर पर सामने आई है। ऐसे में भविष्य में इस सड़क के बेहतर हो जाने से एक वैकल्पिक रास्ते के तौर पर भी इसका व्यापक इस्तेमाल हो सकेगा। सांसद प्रतिभा सिंह आज दरंग विधानसभा क्षेत्र के अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन ग्राम पंचायत तरयांबली, कचोटधार, सियून, टिक्कर, कथोग,रोपा, सिल्हबुधानी, सुधार, तरसवान में जन समस्याएं सुनने के अवसर पर बोल रही थी। इस बीच उन्होंने ग्राम पंचायत तरयांबली में 12 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित पटवार भवन का भी लोकार्पण किया। इस भवन के निर्मित हो जाने से अब यहां के लोगों को राजस्व संबंधित विभिन्न कार्य करवाने में सुविधा होगी। इस मौके पर पूर्व मंत्री ठाकुर कॉल सिंह, पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।




उन्होंने कहा की जब-जब भी हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकारें रही है तब तब हिमाचल प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं का न केवल विस्तारीकरण हुआ बल्कि इनकी पहुंच प्रदेश के दूर दराज क्षेत्रों तक भी सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि दरंग विधानसभा क्षेत्र में भी जो विकास के कार्य हुए हैं, उसमें प्रदेश में समय-समय पर सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भी प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है तथा ओपीएस बहाल कर अन्य सभी गारंटियों को भी चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।




प्रदेश सरकार ने राहत और पुनर्वास के लिए जारी किया 4500 करोड़ का राहत पैकेज एक सराहनीय कदम

सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा के चलते प्रदेश वासियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है । उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा के चलते जहां प्रदेश में सैकड़ो लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है तो वहीं सरकारी और निजी संपत्ति को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि आपदा में पीड़ितों की मदद को प्रदेश ने लगातार केंद्र सरकार से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की जा रही है। बावजूद इसके केन्द्र सरकार ने अब तक इस दिशा में कोई ठोस प्रयास नहीं किए हैं। लेकिन लोगों के दुख दर्द को समझते हुए प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने 4500 करोड़ रूपये का राहत व पुनर्वास का आर्थिक पैकेज जारी कर इस आपदा की घड़ी में लोगों के दुख दर्द को मरहम लगाने का प्रयास किया है जो एक सराहनीय कदम है। उन्होंने केंद्र सरकार से भी राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए जल्द आर्थिक पैकेज जारी करने की पुनः मांग भी दोहराई।




इस अवसर पर पूर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने कहा कि दरंग विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश की कांग्रेस सरकारों ने विकास की गति को न केवल आगे बढ़ाया है बल्कि यहां के दूरदराज क्षेत्रों तक विकास पहुंचाया है। उन्होने कहा कि आगे भी विकास की गति को रुकने नहीं दिया जायेगा तथा वर्तमान सरकार के प्रयासों तथा सांसद प्रतिभा सिंह के सहयोग से आने वाले समय में यहां के विकास कार्यों व आधारभूत सरंचना के सुदृढ़ीकरण में तेजी से कार्य किया जाएगा। उन्होने कहा कि भूभू जोत टनल निर्माण का मामला भी प्रमुखता से उठाया है। इस टनल के निर्मित होने से चौहार घटी सहित कुल्लू जाने के लिए सबसे नजदीकी सड़क होगी तथा यहां के पर्यटन को भी बल मिलेगा।




घोषणाएं

इससे पहले सांसद प्रतिभा सिंह ने स्थानीय ग्रामीणों की मांग पर ग्राम पंचायत तरयाम्बली में शमशान घाट के निर्माण कार्य को सांसद निधि से दो लाख रूपये, ग्राम पंचायत कचोटधार के सामुदायिक भवन गरलोग के लिए एक लाख रूपये, ग्राम पंचायत के टिक्कर के अंतर्गत टिक्कर- खलकूट – बथेरी सड़क निर्माण के लिए दो लाख रूपये, ग्राम पंचायत सियून के अंतर्गत डायना पार्क खेल मैदान के लिए एक लाख रूपये, ग्राम पंचायत कथोग के अंतर्गत कथोग-हुरंग सड़क निर्माण के लिए दो लाख रूपये तथा ग्राम पंचायत रोपा में सराय भवन निर्माण के लिए दो लाख रूपये, ग्राम पंचायत सिलहबूधानी में सवाड़ फरेड़ बंगला सड़क के लिए दो लाख की राशि को स्वीकृति प्रदान की। इसके अतिरिक्त अन्य सभी विकास कार्यों के लिए भी हर सम्भव मदद करने के प्रयास किए जाएंगे।




इस मौके पर पूर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह के अतिरिक्त पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी, दरंग कांग्रेस ब्लॉक कमेटी अध्यक्ष बामन देव,जिला कांग्रेस महामंत्री जोगिंदर गुलेरिया, चंद्रमणि ठाकुर, तरयाम्बली पंचायत प्रधान दूनी चंद, प्रधान सियुन नागेश्वरी देवी, प्रधान रोपा सिलमा देवी, प्रधान सिल्हबुधानी गीता देवी, उप प्रधान प्रेम सिंह, शेष राम, लाल सिंह, एसडीएम मंडी सदर ओमकांत ठाकुर, एसडीएम पधर सूरजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button