सोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल
Trending

रावमापा राजगढ़ के विद्यार्थियों ने कौशल विकास से जुड़ी बारीकियां सीखी

राजगढ़। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजगढ़ में स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत आजकल बच्चों को औद्योगिक भ्रमण करवाया जा रहा है। ये जानकारी देते हुए विद्यालय के वोकेशनल ट्रेनर मनीष भारद्वाज ने बताया कि संस्थान द्वारा समय समय पर विद्यार्थियों को स्कूल से बाहर औद्योगिक भ्रमण के लिए ले जाया जा सकता है ताकि उनकी स्किल में निखार आ सके। विद्यार्थियों को आईटीआई सोलन ले जाया गया जहां उन्होंने कौशल विकास से जुड़ी बारीकियां समझी। विद्यार्थियों को हिमाचल पथ परिवहन निगम की वर्कशॉप भी ले जाया गया।

जहां उन्होंने ऑटोमोबाइल सेक्टर के तकनीकी पहलुओं का अध्यन किया । स्कूल के विद्यार्थियों को बद्दी की माइक्रो टर्नर कंपनी का दौरा भी करवाया गया। मनीष ने बताया कि विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण देना भी बेहद जरूरी है।जिसके उनके रोजगार मिलने की संभावनाएं बेहद बढ़ जाएंगी । यही राष्ट्रीय कौशल विकास योजना का उद्देश्य है। इस अवसर पर वोकेशनल ट्रेनर मनीष गुप्ता भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य आनंद ठाकुर ने बताया कि आज के संदर्भ में औद्योगिक प्रशिक्षण का महत्व कई गुना बढ़ जाता है । हमारा प्रयास है कि बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ उनके कौशल को भी निखारा जाए । इसके लिए इस तरह के कार्यक्रम विद्यालय समय समय पर आयोजित करवाता रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button