कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूबिलासपुर, चंबा, हमीरपुरशिमला, मंडी, लाहौल-स्पीतिसोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल

हिमाचल में 18 से 44 आयु वालों को 17 मई से लगेगी वैक्सीन, पढ़िये पूरी खबर

शिमला। हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 17 मई से वैक्सीन लगेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 1।07 लाख वैक्सीन खुराकें दी हैं और टीकाकरण इस माह की 17 मई से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा। यह अवधि पंजीकरण के समय से तय होगी। हमारा हिमाचल न्यूज पोर्टल आपसे अपील करता है कि अपनी बारी आने पर सभी कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं।
जानकारी के अनुसार, बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट से राज्य को 1,07,000 कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मिल गई। सीरम कंपनी की ओर से पुणे से भेजी डोज बुधवार शाम करीब 5 बजे शिमला पहुंची। हालांकि, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ। राजीव सैजल को यह पता नहीं था कि दूसरे दिन बुधवार को ही यह खेप मिल जाएगी। बिलासपुर में उन्होंने कहा था कि 18 से 44 साल के लोगों के लिए 1 लाख 7 हजार डोज हफ्ते-दस दिन में मिल जाएगी। बुधवार को मुख्यमंत्री ने पंचायती राज प्रतिनिधियों की बैठक ली तो उसमें भी इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की मांग उठी।



सरकार पर बना हुआ है दबाव
इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने का सरकार पर दबाव है। क्योंकि बढ़ते कोरोना के बीच देश के कई राज्यों में टीकाकरण शुरू हो चुका है, लेकिन हिमाचल में अब भी 18 वर्ष से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन नहीं हो पाई है। हालांकि, टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से दूसरी खेप की मांग भी की गई है।



इनका प्राथमिकता के आधार पर होगा टीकाकरण
सीएम ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने समाज के कुछ वर्गों का उनकी ड्यूटी के आधार पर प्राथमिकता से टीकाकरण का निर्णय लिया है। हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालकों-परिचालकों, निजी ट्रकों और बसों के चालकों-परिचालकों, ईंधन पंप संचालकों, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की उचित मूल्य दुकानों के धारकों, कोविड ड्यूटी पर अध्यापकों, बैंकों और वित्तीय सेवाओं के स्टाफ, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के स्टाफ, केमिस्ट और लोकमित्र केंद्रों के संचालकों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button