17.9 C
Shimla
Sunday, May 16, 2021
Home राजनीति टेलीमेडिसिन स्वास्थ्य क्रांति,पायलट प्रोजेक्ट को सफल बनाएं अधिकारी: अनुराग ठाकुर

टेलीमेडिसिन स्वास्थ्य क्रांति,पायलट प्रोजेक्ट को सफल बनाएं अधिकारी: अनुराग ठाकुर





शिमला। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पंचायती राज दिवस के  अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग बैठक में हिमाचल वासियों को इसकी शुभकामनाएँ देते हुए इस अवसर पर प्रदेश में तीन स्थानों पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हो रही टेलीमेडिसिन सेवा को सफल बनाने के लिए अधिकारियों से अपना शत प्रतिशत योगदान देने की अपील की है ।




अनुराग ठाकुर ने कहा “ कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल उद्योग वर्तमान में बड़े पैमाने पर परिवर्तनशील दौर से गुज़र रहा है और टेलीमेडिसिन स्वास्थ्य क्षेत्र में एक क्रांति है । आज पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा पायलट आधार पर थाना कलां (ऊना), अवाहदेवी (हमीरपुर) व थुनाग (मंडी) में टेलीमेडिसिन सेवा की शुरुआत एक स्वागत योग्य कदम है। इन टेलीमेडिसिन केंद्रों से स्थानीय लोग सीधा चण्डीगढ़ पीजीआई के वरिष्ठ चिकित्सकों से जुड़ कर परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। टेलीमेडिसिन सभी समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन कई समस्याओं के निराकरण में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। टेली-हेल्थ, टेली-एजुकेशन और टेली-होम हेल्थकेयर जैसी सेवाएँ स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में चमत्कारिक साबित हो रही हैं।”




अनुराग ठाकुर ने कहा “ हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में जहाँ भौगोलिक दृष्टि से दूर दराज़ के इलाक़ों में समयाभाव की स्थिति में तुरंत  स्वास्थ्य सेवाएँ पहुँचाना थोड़ा कठिन कार्य है ऐसे में टेलीमेडिसिन सेवा एक वरदान साबित हो सकती है । सुदूर क्षेत्रों तक आसान पहुँच,परिवहन लागत और समय की बचत ,लाइन में लगने की समस्या से निराकरण व कोरोना आपदा के इस कठिन समय में सामाजिक दूरी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए टेलीमेडिसिन सेवा अत्यंत प्रभावी साबित हो सकती है इसलिए इस सेवा क्रियान्वयन से जुड़े सभी अधिकारियों से मेरा निवेदन है कि इस पायलट प्रोजेक्ट को सफल बनाने में अपना शत प्रतिशत योगदान दें ताकि पूरे प्रदेश में टेलीमेडिसिन सेवा का सुचारु विस्तार हो सके”




अनुराग ठाकुर ने कहा “ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के दूर दराज़ गाँवों में घर घर तक उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवा पहुँचाने के लिए स्थानीय स्वयंसेवी संस्था प्रयास के माध्यम से टीन वर्ष पूर्व मैंने एक पायलट सेवा के तौर पर सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की शुरूआत की थी। हर्ष का विषय है कि इन तीन वर्षों में इस सेवा ने 5 जिलों,17 विधानसभाओं,800 पंचायतों के 5000 गाँवों में घर द्वार घूम कर 5 लाख 11 हज़ार से ज़्यादा लोगों को मुफ़्त जाँच ,दवा व उपचार उपलब्ध करवाई है। कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज़्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा के पहिए थमे नहीं बल्कि प्रदेश सरकार के साथ साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जाँच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड की प्राथमिक जाँच ,सैम्पल कलेक्शन,  रोगियों व बिना लक्षण वाले रोगियों तक दवा पहुँचाने का काम बिना रुके कर रही है।”



अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज पूरी दुनियामें ब्रेस्ट कैंसर एक जानलेवा बीमारी के रूप में अपनी जड़ें फैलाता जा रहा है,और हम भी इस से अछूते नहीं हैं। ब्रेस्ट कैंसर की जाँच में लगने वाला समय ही इस बीमारी के बढ़ने का बड़ा कारण है इसलिए हमने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में एक पोर्टेबल मशीन के ज़रिए ब्रेस्ट कैंसर की प्रारम्भिक जाँच की शुरुआत की जिससे कई महिलाओं को लाभ मिला।मैं माननीय मुख्यमंत्री जी से निवेदन करता हूँ कि  यदि हर ज़िले में सम्भव ना हो सके तो हर तीन ज़िले के बीच में एक मेमोग्राफ़ी का सेंटर खुलवाने व हमीरपुर ,बिलासपुर व ऊना में सीटी स्कैन की सुविधा शुरू करवाने का पुनीत कार्य करें।”


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोनाः भारत के इन दो राज्यों में फिर बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली/चंडीगढ़। कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए कई राज्यों ने सख्त पाबंदियां भी लगा रखी है। इसी क्रम में पंजाब सरकार...

उत्तराखंड में आज कोरोना से 188 मरीज़ों की मौत, इतने मिले नए संक्रमित

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोनावायरस का कहर लगातार जारी है आए दिन के मामलों में वृद्धि हो रही है। इस बीच 16 मई को जारी...

हरियाणा में फिर बढ़ा लॉकडाउन, 24 मई तक जारी रहेंगी बदिशें

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर में लाखों लोग संक्रमित हैं। वहीं कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए कई...

हमीरपुर में आज इतने लोग निकले कोरोना पाॅजीटिव

हमीरपुर। जिला में रविवार को रैपिड एंटीजन टैस्ट में 41 लोग कोरोना पाॅजीटिव पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आरके अग्निहोत्री ने बताया...

Recent Comments