सोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल

समाज सेवा समिति बंगाणा समाज कल्याण के क्षेत्र में कर रही सराहनीय कार्य: वीरेंद्र कंवर

खबर को सुनें
ऊना। समाज सेवा समिति बंगाणा द्वारा आयोजित वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में आज ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।


इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि समाज सेवा समिति समाज कल्याण के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज सेवा समिति समाज के कमजोर वर्गों का उत्थान, बच्चों में खेलों के प्रति रुचि पैदा करना, बच्चों को छात्रवृत्ति देना, गरीब लड़कियों की शादी तथा असहाय लोगों की मदद करके समाज कल्याण में अपनी अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि जब यह समिति गठित हुई थी तब संस्था ने उनके समक्ष क्षेत्र के विकास के लिए जो रूपरेखा रखी थी उसे पूर्ण करने की कोशिश की है। इसके अलावा जो काम रहते हैं उन्हें प्राथमिकता के तौर पर पूर्ण किया जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि संस्था ने कोरोना काल में भी बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि संस्था से ज्यादातर एक्स सर्विसमेन जुडे़ है जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना विशेष योगदान दिया है।


वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बंगाणा में 50 बेड का अस्पताल खोला गया है जहां लोगों को निःशुल्क दवाईयांे के साथ-साथ हैल्थ से संबंधित आधुनिक मशीनों की सुविधाएं भी मिल रही हैं। बंगाणा काॅलेज में तीनों विंग भी खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि 4 करोड़ रूपये की राशि से बंगाणा में इंडोर स्टेडियम का निर्माण भी किया जाएगा। 10 करोड़ रुपये से बंगाणा में ब्लाॅक आॅफिस भी बनाया जा रहा है तथा ब्लाॅक आॅफिस के साथ खाली जगह में शाॅपिंग कम्पलैक्स भी बनाया जाएगा। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बंगाणा में 70 लाख से पार्क भी बनाया गया है। 70 लाख रूपये से फोरेस्ट रेस्ट हाऊस बनाया जा रहा है जहां ओपन ऐयर जिम भी स्थापित की जाएगी। बंगाणा में मिनी सचिवालय तथा उपरोजगार कार्यालय भवन का भी निर्माण कार्य किया जा रहा है।




वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 3.50 करोड़ रूपये से डुमखर में बस स्टैंड बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आग जैसी घटनाओं पर काबू पाने के लिए एक फायर स्टेशन भी खोला गया है तथा इसके भवन निर्माण के लिए 3.5 करोड़ की राशि का आकलन स्वीकृति के लिए भेजा गया है। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में पंचवटियों व मोक्षधामों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत डुमखर में 25 लाख रूपये से पंचवटी और 18 लाख रूपये से मोक्षधाम बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रावमापा बंगाणा में साईस ब्लाॅक बनाया जाएगा जिस पर 1.60 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।




ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 150 करोड़ की राशि पेयजल योजनाओं पर खर्च हो रही है। उन्होंने कहा कि डोहगी में पीने के पानी के टैंक की 4 लाख लीटर क्षमता को अपग्रेड करके 25 लाख लीटर किया गया है। कुटलैहड विधानसभा में शिवा प्रोजैक्ट के तहत किसानों व बागवानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए लोगों को कलस्टर में जोड़कर अमरूद, अनार व माल्टा के पौधे रोपित किए जा रहे हैं।




वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में कुटलैहड पर्यटन विकास समिति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कुटलैहड़ मंे वाटर स्पोर्टस, पैराग्लाईडिंग व पर्यटन जैसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 20 करोड़ रूपये की राशि जारी की है। उन्होंने कहा कि घरवासड़ा में भी रेस्ट हाऊस का निर्माण किया गया है। इसके अलावा अघलौर में 3 करोड़ रूपये की राशि हैलीपैड के लिए स्वीकृत हुई है और जल्द ही इसका कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।




इस मौके पर सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य योगराज भारद्वाज को कुटलैहड गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। उदम सिंह गोंडूह, मुंशी चंद बलियारा व प्रीतो देवी को वरिष्ठ नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके अलावा विनय राणा, योगेंद्र सिंह राणा, अशोक धीमान, किशन दत्त शर्मा, राजेंद्र ठाकुर, राम किशन शर्मा, अशोक कुमार, अमृत लाल भारद्वाज को समाज सेवा सम्मान तथा देवेंद्र चैहान प्रधानाचार्य डाईट देहलां को शिक्षा के क्षेत्र मंे उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।




इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने नव ज्योति स्मारिका का विमोचन भी किया।
 समाज सेवा समिति के महासचिव मदन लाल शर्मा ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का स्वागत किया तथा समिति की वार्षिक रिपोर्ट बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समाज सेवा समिति 9 व्यक्तियों से शुरू हुई थी और वर्तमान में 600 लोग इस समिति से जुडे़ हैं। उन्होंने बताया कि इस साल 2.78 लाख रूपये की राशि लोगों को बतौर अनुदान दी गई है।




कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों को सांस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इसके अलावा भाषण प्रतियोगिता, श्लोक, पेंटिंग, निबंध लेखन, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने समाज सेवा समिति बंगाणा को अपनी ऐच्छिक निधि से 51 हज़ार रूपये देने की घोषणा की।




इस मौके पर हिमोत्कर्ष संस्था के अध्यक्ष जितेंद्र कंवर, बीडीसी चेयरमैन देवराज आर्या, तहसीलदार राहुल शर्मा, पूर्व जिप सदस्य व महिला आयोग सदस्य इंदू दडोच, कैप्टन प्र्रीतम डढवाल, कांगड़ा बैंक पूर्व निदेशक अमृत लाल भारद्वाज, समाज सेवा समिति के अध्यक्ष दौलत राम शर्मा, महासचिव मदन लाल शर्मा, समिति के पदाधिकारी व सदस्यों सहित विभिनन पंचायतों के प्रधान व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।




Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button