16.3 C
Shimla
Sunday, May 16, 2021
Home शिक्षा Result : सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट इस तिथि को आएगा, ऐसे दिए...

Result : सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट इस तिथि को आएगा, ऐसे दिए जाएंगे नंबर

दिल्ली। सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून को जारी करेगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। हाल ही में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया था कि बोर्ड ने इससे पहले शनिवार को रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति घोषित की थी। भारद्वाज ने कहा, ”स्कूल आठ सदस्यीय परिणाम समितियों का गठन पांच मई तक करेंगे। हर स्कूल के अंक वितरण के प्रावधान के साथ ही संबंधित दस्तावेजों को 10 मई तक अंतिम रूप दिया जाएगा।


भारद्वाज ने कहा, ”जो उम्मीदवार वर्ष भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं उनके लिए स्कूल 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप देना होगा। नियंत्रक ने कहा कि सीबीएसई को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।


आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सीबीएसई ने 14 अप्रैल को 10वीं के बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। सीबीएसई 10वीं बोर्ड एग्जाम 2021 04 मई से 07 जून 2021 तक आयोजित होने थे। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि परिणाम को इंटरनल एसेसमेंट कर जारी किया गया जाएगा। जिन छात्रों को प्राप्त अंकों में आपत्ति होगी उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।


सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून को जारी करेगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। हाल ही में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया था कि बोर्ड ने इससे पहले शनिवार को रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति घोषित की थी। भारद्वाज ने कहा, ”स्कूल आठ सदस्यीय परिणाम समितियों का गठन पांच मई तक करेंगे। हर स्कूल के अंक वितरण के प्रावधान के साथ ही संबंधित दस्तावेजों को 10 मई तक अंतिम रूप दिया जाएगा।




आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सीबीएसई ने 14 अप्रैल को 10वीं के बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। सीबीएसई 10वीं बोर्ड एग्जाम 2021 04 मई से 07 जून 2021 तक आयोजित होने थे। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि परिणाम को इंटरनल एसेसमेंट कर जारी किया गया जाएगा। जिन छात्रों को प्राप्त अंकों में आपत्ति होगी उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।


अधिसूचना जारी की गई
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के रिजल्ट को लेकर एक अधिसूचना जारी की है। छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। इस बात की जानकारी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse।gov।in पर दी है। वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। दरअसल कोरोना वायरस महामारी के कारण कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई थीं।
जिसके बाद ये जानकारी दी गई कि अंतिम रिजल्ट जून महीने की 20 तारीख को घोषित किया जाएगा। सीबीएसई ने अधिसूचना में बताया है कि कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। मतलब छात्रों ने स्कूल में इंटरनल असेसमेंट में जो अंक प्राप्त किए हैं, उन्हीं के आधार पर उन्हें नंबर दिए जाएंगे। इसके साथ ही जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें एक और मौका दिया जाएगा।


कैसे मिलेंगे 80 अंक?
रिजल्ट के लिए 20+80 का फॉर्मूला तैयार किया गया है। हर विषय में अधिकतम 100 अंक का मूल्यांकन होगा, इसमें से 20 अंक पहले की तरह इंटरनल असेसमेंट के होंगे (Class 10th Result 2021)। इसके अलावा जो बाकी के 80 अंक होंगे, वो नई पॉलिसी के आधार पर दिए जाएंगे। कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इन 80 अंकों को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें 10 अंक समय-समय पर होने वाले यूनिट टेस्ट के हैं। 30 अंक मध्यावधि परीक्षा के हैं और 20 अंक प्रीबोर्ड की परीक्षा के हैं।


इन छात्रों को मिलेगा मौका
अब बात करते हैं, उन छात्रों की जो इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मिलने वाले अंकों से खुश नहीं होंगे। ऐसे छात्रों को परीक्षा देकर अंक हासिल करने का मौका मिलेगा। लेकिन इनके लिए परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा (Class 10th Result 2021 CBSE Date)। स्कूलों से कहा गया है कि वह 25 मई तक रिजल्ट को फाइनल कर लें और उन्हें बोर्ड में 5 जून तक जमा करा दें। इंटरनल असेसमेंट के अंक, जो 20 में से दिए जाएंगे, उन्हें 11 जून तक जमा करने को कहा गया है। जिसके बाद बोर्ड 20 जून तक कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर देगा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोनाः भारत के इन दो राज्यों में फिर बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली/चंडीगढ़। कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए कई राज्यों ने सख्त पाबंदियां भी लगा रखी है। इसी क्रम में पंजाब सरकार...

उत्तराखंड में आज कोरोना से 188 मरीज़ों की मौत, इतने मिले नए संक्रमित

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोनावायरस का कहर लगातार जारी है आए दिन के मामलों में वृद्धि हो रही है। इस बीच 16 मई को जारी...

हरियाणा में फिर बढ़ा लॉकडाउन, 24 मई तक जारी रहेंगी बदिशें

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर में लाखों लोग संक्रमित हैं। वहीं कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए कई...

हमीरपुर में आज इतने लोग निकले कोरोना पाॅजीटिव

हमीरपुर। जिला में रविवार को रैपिड एंटीजन टैस्ट में 41 लोग कोरोना पाॅजीटिव पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आरके अग्निहोत्री ने बताया...

Recent Comments