बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

शगुन योजना के अंतर्गत 490 लाभार्थियों को एक करोड़ 51 लाख 90 हजार रुपए किये प्रदानः राजिंद्र गर्ग

खबर को सुनें

बिलासपुर । आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा घुमारवीं में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रूपये की आर्थिक सहायता शगुन के रूप में प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि जिला में शगुन योजना के अंतर्गत वर्ष 2021 से लेकर अभी तक 490 लाभार्थियों को एक करोड़ 51 लाख 90 हजार रुपए प्रदान किए जा चुके हैं। उन्होंने गरीबों को सहायता प्रदान करने व अभिनव योजना आरंभ करने के लिए मुख्यमंत्री  का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सहायता राशि मुख्यमंत्री द्वारा स्थानांतरित कर दी गई है । इस अवसर पर उन्होंने इस आशय पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा लाभार्थियों के नाम प्रेषित बधाई पत्र को भी वितरित किया । उन्होंने मुख्यमंत्री शगुन योजना के 25 लाभार्थियों तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के 3 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित बधाई पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कृतसंकल्प है।


उन्होंने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए सभी लोगों से गरीब लोगों की  सहायता व सहयोग करने की अपील की।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विधवा, निराश्रित व अक्षम परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार की राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पहले 31 हजार प्रदान किए जाते थे जिसे अब बढ़ाकर 51 हजार कर दिया गया है और चालू वित वर्ष में जिला में कुल 143 लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत 72 लाख 93 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि बेटी है अनमोल योजना के माध्यम से 13,574 लाभार्थियों को 3 करोड़ 20 लाख से अधिक की राशि प्रदान की जा चुकी है।उन्होंने कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं चलाई है  हिम केयर योजना से गरीब से गरीब व्यक्ति भी अब अच्छे से अच्छे अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं। तथा गंभीर रोगों से बीमार लोगों को सहारा योजना के अंतर्गत 3000 रूपये मासिक की सहायता प्रदान की जा रही है।



उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव के शुभ अवसर पर सरकार की योजनाओं से अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में अमृत महोत्सव के अंतर्गत हरियाली उत्सव मनाया जाएगा तथा सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में अमृत आयुष वाटिका में 6 अगस्त को पौधारोपण किया जाएगा । उन्होंने सभी उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष वाटिका में रोपण के लिए आंवला बहेड़ा तथा खैर के पांच-पांच पौधे भी वितरित किए।इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा ने विभाग द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, बेटी है अनमोल योजना, विधवा पुनर्विवाह, मदर टेरेसा एवं मातृ संबल योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा पोषण अभियान के बारे में जानकारी प्रदान की।इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी (ना.) राजीव ठाकुर जिला महामंत्री भाजपा राजेश शर्मा, बीडीसी सदस्य राम पाल राणा, मनोनीत नगर पार्षद मिल्खी राम, सुरेन्द्र शर्मा, आई.टी. सेल संयोजक वीरेंद्र लखनपाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा, बाल विकास परियोजना अधिकारी रंजना शर्मा, जिला समन्वयक सहायक रवि कुमार, वृत पर्यवेक्षक, पोषण समन्वयक तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी उपस्थित रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button