कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लूहिमाचल

कांगड़ा में फसल के भंडारण के लिए बेहतर व्यवस्था को लेकर अधिकारियों निर्देश

खबर को सुनें

धर्मशाला। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रेेटरी नंदिता गुप्ता ने कांगड़ा जिला के पालमपुर तथा रोपड़ी में अनाज भंडारण केंद्रों का निरीक्षण किया तथा इन केंद्रों का सुचारू संचालन करने के निर्देश भी दिए। इसके पश्चात धर्मशाला में जिला प्रशासन, कृषि मंडी उपज समिति, फूड कारपोरेशन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक

वितरण मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रेेटरी नंदिता गुप्ता ने कहा कि खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा किसानों को उत्पादों के भंडारण तथा विपणन की बेहतर सुविधाएं देने के लिए कारगर कदम उठाए हैं इसी दिशा में कांगड़ा जिला में भी फसल के भंडारण के लिए बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि फसल खरीद केंद्रों के नजदीक ही भंडारण की भी उचित व्यवस्था के लिए आधारभूत सरंचना भी विकसित की जाए ताकि परिवहन की लागत को कम किया जा सके। इस बाबत उन्होंने जिला प्रशासन को खाद्य विभाग को सहयोग देने के लिए निर्देशित किया।उन्होंने कहा कि आगामी सीजन में खरीफ फसल की खरीद से पहले कृषि उपज मंडी समिति, खाद्य आपूर्ति विभाग तथा फूड कारपोरेशन आपसी समन्वय के साथ अनाज के भंडारण के लिए कार्य योजना तथा आधारभूत सरंचना विकसित करें इसके साथ ही भंडारण केंद्रों के लिए भी उपयुक्त साइट्स चिह्न्ति करने के निर्देश दिए गए हैं।


इससे पहले उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कांगड़ा जिला में गेहूं खरीद के इंतजामों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस सीजन में 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद का कार्य कांगड़ा जिला के रियाली, ठाकुरद्वारा आरंभ किया गया है, किसानों द्वारा सही फसल सही दाम पोर्टल का भी उपयोग किया जा रहा है। किसानों की सुविधा के लिए इन केंद्रों पर प्रशासन की ओर से भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस अवसर पर एडीसी गंधर्वा राठौर, फूड कारपोरेशन तथा खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button