12.5 C
Shimla
Saturday, October 16, 2021
Home धर्म-संस्कृति नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज,...

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज, जानिए

7 अक्तूबर से माता के नवरात्रे शुरू हो रहे हैं। यह माता की कृपा हासिल करने का विशेष समय होता है। माता की पूजा करने के साथ ही कुछ सावधानियां बरतने की भी जरूरत है। पंडित कैलाश सेमवाल का कहना है कि मां दुर्गा के नवरात्रों के व्रत संयम और अनुशासन की मांग करते हैं। देवी मां को प्रसन्न करना है तो कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

नवरात्रों में भक्त माता का व्रत भी रखते हैं। क्या आप जानते हैं इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इस दौरान लोग साफ-सफाई और खान-पान की चीजों का विशेष ध्यान रखते हैं। इन नौ दिनों तक लोग सादा आहार ग्रहण करते हैं। आइये जानें व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

सिंघाड़े का आटा
सिंघाड़े के आटे को व्रत में बहुत शुभ माना जाता है। व्रत में सिंघाड़े के आटे की पूरियां और हलवा बनाकर खाया जाता है। आप चाहे तो पकौड़े भी बना सकते हैं।

कुट्टू का आटा
कुट्टू के आटे को नवरात्रि के व्रत के दौरान सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके आटे का हलावा, पूरी और खिचड़ी बनाकर खाया जाता है। कुट्टू के आटे से बनी चीजें खाने से भूख कम लगती है।

साबूदाना
लंच में साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है। अगर आपको फ्राई चीजें पसंद नहीं है तो आप साबूदाने की खिचड़ी भी बनाकर खा सकती हैं।

ड्राई फ्रूट्स और मखाने
नवरात्रि में ड्राई फ्रूट्स से बनी चीजें बहुत पसंद की जाती हैं। व्रत में मूंगफली और मखाना को तलकर खाया जाता है। नवरात्री के फास्ट में आप बीच-बीच में मखाने खा सकते हैं।

आलू
वैसे तो आलू हर एक व्रत में खाया जाता है लेकिन नवरात्रि पर आलू से बनी चीजें ज्यादा पसंद की जाती हैं। अगर आप आलू की सब्जी बनाकर नहीं खाना चाहती हैं तो आप आलू की चाट भी बना सकती हैं।

शकरकंद
आलू के अलावा शकरकंद भी व्रत में बहुत ज्यादा खाई जाती है। नवरात्रि के उपवास में साबूदाने से बना व्यंजन दही के साथ खाया जा सकता है।

 

नवरात्रों में ये नहीं खाना चाहिए
ऐसा माना जाता है कि नवरात्रों में नमक और प्याज लहसुन से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। भूलकर भी इस दौरान मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए। नवरात्रों में व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए, इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ती है। प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

उत्तराखंडः पार्क एवेन्यू और पार्कस ब्रांड ने की शानदार ओपनिंग

देहरादून। अपार हर्ष व उत्साह के साथ महज तीन हफ्तों के अथक प्रयास व अटूट मेहनत के बाद आपके अपने शहर देहरादून में इन...

शिमला के जाखू में किया गया दशहरे का आयोजन

शिमला। मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश सी. पालरासु ने आज जाखू मंदिर में आयोजित परम्परागत दशहरा उत्सव में रावण दहन कार्यक्रम में रावण, कुंभकरण...

उपमंडल भरमौर की चणहौता, लामू व हिलिंग पंचायत में मतदान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

चंबा। जिला रोजगार एवं नोडल अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने बताया कि लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा...

Recent Comments