बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल
Trending

घुमारवींः लंजता में 3 लाख 40 हजार से निर्मित ओवरहेड पानी के टैंक जनता को समर्पित

खबर को सुनें

बिलासपुर। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने घुमारवी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लंजता मे 3 लाख 40 हजार से निर्मित ओवरहेड पानी के टैंक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जन सभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने पंचायतों के पुनर्गठन का साहसिक निर्णय लेकर पूरे प्रदेश में 415 नई पंचायतें गठित की, जिसमें घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में भी 9 नई पंचायतें बनाई गई है। कठिन भौगोलिक दृष्टि को देखते हुए इस क्षेत्र के लंजता में भी एक राजस्व गांव के लिए पंचायत गठित की गई जिसका एकमात्र उद्देश्य इस क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करना है। लंजता में नई पंचायत के गठन से विकास कार्यों के लिए हर वर्ष अधिक बजट उपलब्ध होगा तथा विकास में तेजी आएगी।

सड़क के निर्माण हेतु लोगों से सहयोग की अपील

उन्होंने कहा कि 3 करोड़ 79 लाख रुपये से निर्मित की जाने वाली लेठवीं-लंजता सड़क को अपग्रेड कर उच्च गुणवत्ता के साथ चौड़ा किया जाएगा तथा इसे मुहाणा तक जोड़ने के प्रयास किए जाएंगे। जिससे इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर सड़क सुविधा प्राप्त होगीं। उन्होंने सड़क के निर्माण हेतु लोगों से सहयोग की अपील की। राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना कार्यान्वित की है। इस योजना से प्रदेश की महिलाओं को रसोई में होने वाले धुएं से मुक्ति मिली है। योजना के अन्तर्गत महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कुनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं तथा 3 निशुल्क रिफिल भी प्रदान किए जा रहे हैं। उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन की राशि को बढ़ाकर 1700 रुपए कर दिया है तथा पैंशन आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष कर दिया है जिससे समाज के बहुत बड़े तबके को लाभ हुआ है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर उन्होने पेयजल टैंक के निर्माण के लिए भूमि दान करने वाले परिवारों को सम्मानित किया और विकास कार्य में सहयोग प्रदान करने के लिए उनका आभार प्रकट किया। इस अवसर पर लजंता पंचायत की प्रधान प्रतिमा चौहान ने छः माह के भीतर ही पेयजल टैंक की मांग पूरी करने के लिए खाद्य मंत्री का धन्यवाद किया। इस अवसर पर महिला मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रक्षा कपिल, बीडीसी सदस्य चमन, करमचंद चंदेल, मंडल संयोजक अमरनाथ भारद्वाज, लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता दीपक कपिल, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद, ग्राम पंचायत प्रधान लंजता प्रतिमा चौहान, ताराचंद सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button