धर्म-संस्कृति

मान्यता : होली पर कर लें ये टोटका, सालभर बरसेगा पैसा

खबर को सुनें

हिंदू धर्म में होली का त्योहार बहुत महत्वकपूर्ण माना गया है। यह त्योहार भगवान के परम भक्त प्रह्लाद की स्वयं भगवान द्वारा की गई रक्षा की याद में मनाया जाता है। रंगों का यह त्योतहार मन को उल्लास से भरने वाला है। लेकिन इस सबके अलावा होली मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक अहम मौका भी है। यदि होलिका दहन के दिन कुछ आसान उपाय कर लिए जाएं तो ना केवल जीवन की ढेरों परेशानियां दूर हो जाती हैं, बल्कि खूब पैसा भी मिलता है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022, गुरुवार को है।


होलिका दहन के दिन कर लें ये आसान उपाय
नौकरी और कारोबार में लाभ पाने का उपाय: होलिका दहन के दिन सुबह स्नािन करके साफ कपड़े पहन लें। इसके बाद मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णुा और राधा-कृष्णय की पूजा करें। इसके बाद शाम को परिवार का एक सदस्या एक नारियल लेकर पूरे परिवार के ऊपर से वार दे और उसे होलिका दहन की आग में डाल दें। यह टोटका पैसे आने के ढेरों रास्तेा खोल देगा।


पैसों की तंगी दूर करने का टोटका: दान करने का बहुत महत्वा है। खास मौकों पर दान करने से तो उसका कई गुना ज्यानदा फायदा मिलता है। होलिका दहन का दिन भी ऐसा ही खास है। छोटी होली के दिन दान करने से धन की कमी दूर होती है। यह उपाय आर्थिक समस्या ओं से छुटकारा दिलाता है।
आर्थिक संकट से उबरने का उपाय: यदि किसी आर्थिक संकट में फंस गए हैं या आर्थिक समस्याबएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं तो होलिका दहन से पहले लकड़ी के ढेर की पूजा करके उसे मिठाई-फल का भोग लगाएं। इसके बाद होलिका दहन के समय गेहूं, मटर और चना को होलिका की आग में अर्पित कर दें। यह उपाय यदि घर की महिला करे तो मां लक्ष्मीी खूब प्रसन्न होती हैं और जल्द। ही सारे आर्थिक संकट खत्मे हो जाते हैं।


(नोट-यहां दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button