धर्म-संस्कृति

होली पर कीजिये ये अचूक उपाय, जो हर समस्या का होगा निवारण

खबर को सुनें

हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक त्यौहार होली का भी है, जो इस साल 28 व 29 मार्च 2021 को पड़ रहा है। इसमें जहां 28 मार्च 2021 को होली का दहन किया जाएगा, वहीं इसके अगले दिन यानि 29 मार्च को धुलैडी यानि रंगों से खेलने वाली होली मनाई जाएगी।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होली के दिन किए गए उपाय बहुत जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं। इस संबंध में ज्योतिष के जानकार पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस बार कई जगहों पर लॉकडाउन रहेगा, ऐसे में लोगों को घर से बाहर निकलने की मनाही होगी वहीं कुछ जगह लॉक डाउन नहीं होने से लोग बाहर भी आ सकेंगे। ऐसे में कुछ अचूक उपाय घर पर भी किए जा सकते हैं।
इसी को देखते हुए आज हम आपको होली के कुछ ऐसे अचूक उपाय बता रहे हैं जो घर पर ही रहकर भी किए जा सकते हैं। वहीं कुछ उपायों के लिए घर से बाहर भी निकलना पड़ेगा। अत: जो लॉक डाउन में हैं वे घर पर और जो लॉकडाउन में नहीं हैं वे बाहर आकर अन्य उपाय कर सकते हैं।
ये हैं होली के अचूक उपाय व टोटके…
1. होली की रात सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं व उसकी पूजा करें। इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से हर प्रकार की बाधा का निवारण होता है।
2. यदि व्यापार या नौकरी में उन्नति न हो रही हो, तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे बिजनेस में फायदा होने लगेगा।
3. होली पर किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी मनोकामनापूरी हो जाती है।
4. यदि राहु के कारण परेशानी है तो एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भर दें। उसी में थोड़ा सा गुड डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाता है।
5. धन हानि से बचने के लिए होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर दोमुखी दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय धन हानि से बचाव की कामना करें।
जब दीपक बुझ जाए तो उसे होली की बग्नि में डाल दे। यह किया श्रद्धापूर्वक करें, माना जाता है कि ऐसा करने से धन हानि नहीं होगी।
6. घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में घी से भिगोई हुई दो लौंग, कए बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए। साथ ही होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए।
7. अगर किसी ने आप पर कोई टोटका किया है तो होली की रात जहां होलिका दहन हो, उस जगह एक गड्ढ़ा खोदकर उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें। अगले दिन कौड़ियों को निकालकर अपने घर की मिट्टी के साथ नीले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। जो भी तंत्र क्रिया आप पर किसी ने की होगी वह नष्ट हो जाएगी।
8. यदि आपके घर में किसी भूत-प्रेत का साया है तो जब होली जल जाए, तब आप होलिका की थोड़ी-सी अग्नि अपने घर ले आंए और अपने घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। माना जाता है कि इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।


9. बेरोजगार हैं तो होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें। फिर वापिस घर आ जाएं किंत ध्यान रहे,वापिस आते समय पीडे मुड़कर न देखें।
10. यदि आपका पैसा कहीं फंसा है तो होली के दिन 11 गोमती चक्र हाथ में लेकर जलती हुई होलिका की 11 बार परिक्रमा करते हुए धन प्राप्ति कीर प्रार्थना करें… फिर एक सफेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लाल चंदन से लिखें जिससे पैसा लेना है फिर उस सफेद कागज को 11 गोमती चक्र के साथ में कहीं गड्ढ़ा खोदकर दबा दें। माना जाता है कि इस प्रयोग से धन प्राप्ति की संभावना बढ़ जाती है।


11. यदि आपको कोई अज्ञात भय रहता है तो होली पर एक सूखा जटा वाला नारियल, काले तिल व पीली सरसों एक साथ लेकर उसे सात बार अपने सिर के उपर से उतार कर जलती होलिका में डाल देने से अज्ञात भय समाप्त हो जाता है।
12. होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें। इस प्रयोग से भूत-प्रेत या नजर दोष से मुक्ति मिलती है।


13. शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन के समय 7 गोमती चक्र लेकर भगवान से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा न डालें। प्रार्थना के बाद पूर्ण श्रद्धा व विश्वास के साथ गोमती चक्र जलती हुई होलिका में डाल दें।
14. शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ 1 साबूत पान, 1 साबूत सुपारी औश्र हल्दी की गांठ रख लें। पान के पत्ते पर सुपारी व हल्दी की गांठ राखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं। यहीं उपाय दूसरे दिन भी करें। इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपय करते रहें। माना जाता है कि ऐसा करने से जल्द ही विवाह के योग बन जाएंगे।


15. होली से शुरु करके बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है।
16. अपने हाथों से गोबर के कंडे बनाएं और इन कंडो को बहनें अपने भाई के उपर से 7 बार वार लें। इसके बाद ये कंडें होलिका दहन में डालें, माना जाता है कि ऐसा करने से भाई की बुरी नजर से रक्षा होती है।
17. गरीबी दूर करने के लिए
: एक काला कपड़ा लें और उसमें काले तिल , 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्रम सरसों और थोड़ी सी मिट्टी लेकर एक पोटली बना लें, फिर इसे अपने पर से 7 बार वार लें और होलिका दहन में डाल दें।


7 नींबूओं की माला बनाएं और भैरव महाराज को चढ़ाएं।
: उडद की दाल के दही बड़े और जलेबी बनाएं और 7 सफाई कर्मियों को बांट दें।
18. होलिका दहन के समय जो अंगार जलती है, उसमें पापड़ सेंककर खाएं। इससे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।
19. होलिका दहन के समय होलिका की 7 परिक्रमा करने से अक्षय पुण्य प्राप्त होता है।
(ये टोटके मान्यताओं पर आधारित हैं, इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।)
join whatsapp groupbanneradvertising-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button