हिमाचल

यहां पर कोरोना की जांच रिपोर्ट मिलेगी केवल 15 मिनट में

खबर को सुनें

रिकांगपिओ। किन्नौर जिला में रेपिड एन्टीजेन टेस्ट (आरएटी) सुविधा आरम्भ कर दी गई है। इसके शुरू हो जाने से अब कोविड-19 से संबधित सेम्पल की रिपोर्ट केवल 15 मिनट में उपलब्ध होगी। यह जानकारी आज यहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोनम नेगी ने दी।
उन्होंने बताया कि जिले में अब तक आरएटी के तहत 110 सेम्पल किए जा चुके हैं तथा इनमें 4 सेम्पल की रिपोर्ट पाॅजीटिव आई है। उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक कोविड-19 के कुल 5,945 सेम्पल लिए गए हैं, जिनमें से 139 सेम्पल की रिपोर्ट पाॅजीटीव आई है। उन्होंने कहा कि जिले में इस समय कोरोना के 40 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 5 व्यक्तियों को रिकांग पिओ के सरांय भवन स्थित कोविड केयर सेन्टर में दाखिल किया गया है, जबकि 35 लोगों को होम-आईसोलेशन पर रखा गया है। उन्होंने जिला वासियों से वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित बनाने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते समय मुंह व नाक को माॅस्क या कपड़े से अवश्य ढकें। उन्होंने कहा कि खांसते व छींकते समय अपना मुंह व नाक टीशू पेपर या रूमाल से अवश्य ढकें। हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते करें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और दो गज की सामाजिक दूरी की पालना करें। अपने हाथों को हैंड वाश या साबून से कम से कम 30 सैकण्ड तक अवश्य धोएं। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई होने पर अपने निकटतम अस्पताल के चिकित्सकों या आशा वकर्ज से सम्पर्क करें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतू ऐप को अवश्य डाउनलोड करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button