14.9 C
Shimla
Monday, May 17, 2021
Home धर्म-संस्कृति चाणक्य नीति: स्त्री, राजा और ब्राह्मण को ये चीज ही बनाती है...

चाणक्य नीति: स्त्री, राजा और ब्राह्मण को ये चीज ही बनाती है ताकतवर, आप भी जान लें

कहा जाता है कि किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए नीति जरूरी है। युद्ध में जीत हासिल करने के लिए रणनीति जरूरी है। इसी प्रकार से जिन्दगी में सफलता हासिल करने के लिए नीति जरूरी है। और आचार्य चाणक्य को सबसे बेहतर नीतिज्ञ माना जाता है।
आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्त्री और शिक्षाविद थे। आचार्य चाणक्य कुशाग्र बुद्धि के धनी थे। आचार्य चाणक्य को जीवन से जुड़े हर पहलु की गहराई से समझ थी। यही कारण है कि चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन को सरल बनाने वाली नीतियों का वर्णन किया है। चाणक्य की ये नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य ने एक नीति में स्त्री और पुरुष के कुछ गुणों का वर्णन किया है। चाणक्य कहते हैं कि इन गुणों या शक्तियों का सही इस्तेमाल कर कार्यों को सिद्ध किया जा सकता है। जानिए आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ब्राह्मण, स्त्री और राजा की क्या सबसे बड़ी ताकत बताई है।



बाहुवीर्यबलं राज्ञो ब्राह्मणो ब्रह्मविद् बली।
रूप-यौवन-माधुर्यं स्त्रीणां बलमनुत्तमम्।।
चाणक्य कहते हैं कि ब्राह्मण की शक्ति उसका ज्ञान है। ब्राह्मण अपने ज्ञान के कारण ही समाज में मान-सम्मान पाता है। चाणक्य कहते हैं कि जिस ब्राह्मण को जितना अधिक ज्ञान होता है, उसे समाज में उतना ही ज्यादा मान-सम्मान हासिल होता है। चाणक्य कहते हैं कि ब्राह्मण के अलावा हर व्यक्ति की ताकत उसका ज्ञान ही होता है। विपरीत परिस्थितियों में जब सब साथ छोड़ देते हैं तो ज्ञान ही उस संकट से बाहर निकलने में मदद करता है।
चाणक्य आगे कहते हैं कि स्त्रियों के लिए उनका सौंदर्य और यौवन ही सबसे बड़ी ताकत होतती है। इसके अलावा स्त्री की मधुर वाणी भी उसका सबसे बड़ी ताकत होता है। नीति शास्त्र के अनुसार, सुंदरता कुछ समय बाद धूमिल पड़ जाती है लेकिन मधुर वाणी वाली स्त्री को हर जगह मान-सम्मान मिलता है। ऐसी स्त्री कुल का मान बढ़ाती है।



नीति शास्त्र के अनुसार, किसी भी राजा की सबसे बड़ी ताकत उसका खुद का बाहुबल होता है। चाणक्य कहते हैं कि अगर राजा कमजोर हो तो वह प्रजा का हित नहीं कर सकता है। क्योंकि उसे खुद दूसरे पर निर्भर रहना पड़ेगा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोनाः भारत के इन दो राज्यों में फिर बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली/चंडीगढ़। कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए कई राज्यों ने सख्त पाबंदियां भी लगा रखी है। इसी क्रम में पंजाब सरकार...

उत्तराखंड में आज कोरोना से 188 मरीज़ों की मौत, इतने मिले नए संक्रमित

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोनावायरस का कहर लगातार जारी है आए दिन के मामलों में वृद्धि हो रही है। इस बीच 16 मई को जारी...

हरियाणा में फिर बढ़ा लॉकडाउन, 24 मई तक जारी रहेंगी बदिशें

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर में लाखों लोग संक्रमित हैं। वहीं कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए कई...

हमीरपुर में आज इतने लोग निकले कोरोना पाॅजीटिव

हमीरपुर। जिला में रविवार को रैपिड एंटीजन टैस्ट में 41 लोग कोरोना पाॅजीटिव पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आरके अग्निहोत्री ने बताया...

Recent Comments