नौकरी/युवासोलन, सिरमौर, ऊनाहिमाचल

अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती के लिये करें आवेदन

खबर को सुनें

सोलन। अग्निपथ योजना के तहत शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर ज़िलो से अग्निवीरों का चयन करने के लिए सेना भर्ती कार्यालय शिमला द्वारा प्रीथी मिलिट्री स्टेशन, अवेरीपट्टी, रामपुर बुशेहर में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने दी।



कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि योजना के तहत शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर ज़िलों के नवयुवको का 01 अगस्त, 2022 से 30 अगस्त, 2022 तक पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण के बाद 27 सितम्बर, 2022 को 11 सितम्बर, 2022 तक एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अग्निवीर ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।



युवाओं को अग्निवीर बनने के लिए 1600 मीटर या 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगानी होनी, कम से कम छह और अधिकतम 10 चिनअप करने होंगे, 09 फीट के गड्ढे को पार करना होगा, जिगजैग बैलेसिंग दिखानी होगी, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें लम्बाई, वजन व सीने का माप लिया जाएगा तथा दस्तावेजों का सत्यापन होगा।



भर्ती निदेशक ने कहा कि अग्निवीरों को प्रथम वर्ष 30 हजार रुपये, द्वितीय वर्ष 33 हजार रुपये, तृतीय वर्ष 36,500 तथा चौथे वर्ष 40 हजार रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई अग्निवीर हाइ सेंसिटिव या सीआइएसएफ क्षेत्र में जाता है तो उसे स्थायी जवान की तरह ही मानदेय के अतिरिक्त अलाउंस मिलेंगे। चार साल पूरे होने के बाद 11 से 12 लाख रुपये का सेवा निधि पेकेज मिलेगा। अगर ऑन ड्यूटी जान चली जाती है तो 48 लाख रुपये दिए जाएंगे।



उन्होंने कहा कि अग्निवीर की उम्र 17.5 वर्ष से 23 वर्ष की होनी चाहिए, जनरल ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को 10वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंक व हर विषय में 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है तथा तकनीकी पद के लिए 12वीं में फिजीक्स, केमेस्ट्री, गणित व अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक व हर विषय में 40 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। लिपिक, स्टोर किपर तकनीकी पद के लिए 12वीं एवं इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की हो, किसी भी विषय में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है, 12 वीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित, लेखा, बहीखाता विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी के ट्रेड्सकमैन के लिए 10वीं व आठवीं पास के लिए भर्ती होगी।



सेना भर्ती रैली 29 अगस्त से 8 सितंबर तक सुजानपुर टीरा में
सेना भर्ती के लिए 30 जुलाई तक कर सकते हैं आॅनलाईन आवेदन
ऊना। ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर के युवाओं के लिए अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती 29 अगस्त से 8 सितंबर तक सुजानपुर टीरा, जिला हमीरपुर में आयोजित होगी। यह जानकारी सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजीव कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती में भाग लेने के इच्छुक अभ्यार्थी भारतीय थल सेना की वेबसाईट http://www.joinindianarmy.nic.in पर 30 जुलाई तक आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत सभी आर्मस के लिए अग्निवीर (सामान्य डयूटी), अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर (क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी), अग्निवीर टेªडस मैन 10वीं पास व अग्निवीर टेªडस मैन 8वीं पास के लिए सेना भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।
संजीव कुमार ने बताया कि अग्निवीर सेना भर्ती के लिए अभ्यार्थी की आयु 1 अक्तूबर, 2022 को साढे 17 वर्ष से 23 वर्ष तक होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अग्निवीर सेना भर्ती रैली के दौरान अभ्यार्थी को अपने सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर आना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्टेट ओपन स्कूल से उत्तीर्ण हुए अभ्यार्थियों के पास स्कूल के प्रधानाचार्य और बीईओ/डीईओ से प्रति हस्थाक्षरित स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र या स्थानांतरण प्रमाण पत्र होना चाहिए।



उन्होंने बताया कि आॅनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी के पास मैट्रिक प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, मोबाईल नंबर, फोटोग्राफ, साईन व बोनाफाईड जैसे दस्तावेज होना अनिवार्य रहेगा।
निदेशक कर्नल संजीव कुमार ने सेना भर्ती में भाग लेने वाले युवाओं से अनुरोध किया है कि वे दलालों/धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों से दूर रहें और नशीली दवाओं के प्रयोग से बचें। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना भर्ती प्रक्रिया को आॅटोमेटड कर दिया गया है तथा विभिनन बोर्डों के अधिकारियों और स्वतंत्र पर्यवेक्षकों/सदस्यों द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ सीसीटीवी कैमरों के अंतर्गत संचालित किया जाता है।



advertising-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button