धर्म-संस्कृति

कपूर जलाने के हैं चमत्कारिक फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

खबर को सुनें

हिन्दू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा करते समय बहुत सी सामाग्री का प्रयोग किया जाता है। हर सामाग्री का अपना एक अलग महत्व होता है। इसी तरह से पूजा में आरती करते समय घी के दीपक के साथ में कपूर भी अवश्य जलाया जाता है। धार्मिक कार्यों में आरती करते समय कपूर जलाने का विशेष महत्व माना जाता है। हवन की अग्नि आदि प्रज्वलित करने में भी कपूर का ही प्रयोग किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि इससे देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। वास्तु में भी कपूर जलाने का विशेष महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कपूर जलाने से नकारात्मकता का नाश होता है, जिससे घर में खुशहाली आती है।
वास्तुदोष को दूर करने के लिए घर में कपूर की दो गोली रखें। जब यह गल जाए तो फिर दो गोलियां रख दें। समय-समय पर आप इसको रखते रहें। इससे वास्तुदोष खत्म हो जाएगा। धन की कमी से गुजर रहे हैं तो कुछ दिनों तक रात के समय चांदी की कटोरी में लौंग के साथ इसको जलाएं। घर की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही तो इसको घी में भिगोएं और सुबह और शाम के समय इसे जलाएं। इससे निकलने वाली उर्जा से घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा आती है।
बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो शनिवार को कपूर के तेल की बूंदों को पानी में डालें और फिर इस पानी से रोज स्नान करें। यदि विवाह में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो इसके 6 टुकड़े और 36 लौंग के टुकडे लें। अब इसमें चावल और हल्दी को मिला लें। इसके बाद देवी दुर्गा को इससे आहुति दें।
कपूर के औषधि के रूप में तो कई फायदे हैं, पर क्या आप जानते हैं कि कपूर के ज्योतिष शास्त्र में भी कई फायदे बताए गए हैं। घर में आप पूजा के समय कपूर जलाते हैं जिससे वातावरण सुगंधित हो जाता है और आपके मन को शांति मिलती है। रोजाना सुबह-शाम कपूर से आरती करने से घर का वास्तु दोष खत्म होता है व पैसों की कमी भी नहीं रहती।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  रात में हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद कपूर जलाने से आकस्मिक दुर्घटना होने की आशंका कम हो जाती है। कहा जाता है कि आकस्मिक दुर्घटना का कारण राहु, केतु और शनि होते हैं। इसके अलावा रात में कपूर जलाकर सोना भी लाभदायक होता है।
अगर आप चाहते हैं कि घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति बनी रहे तो रोज सुबह-शाम कपूर को घी में भिगोकर जलाएं। ऐसा करने से घर की नकारात्मक उर्जा नष्ट हो जाती है। ज्योतिष शास्त्र में धन की प्राप्ति के लिए भी कपूर के उपाय बताए गए हैं। गुलाब के फूल में कपूर का टुकड़ा रखकर जला दें और फूल देवी दुर्गा को चढ़ा दें, इससे आपको धन की प्राप्ति होगी। इसका ज्यादा फायदा आपको नवरात्रि के दौरान मिल सकता है।
camphor kapoorकपूर जलाने के पीछे अध्यात्मिक कारण
1. घर में कपूर जलाने से घर और आसपास के वातावरण की सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मक उर्जा का संचार होने लगता है। जिससे घर में खुशहाली बनी रहती है।
2. मान्यता है कि घर में प्रतिदिन उपले पर कपूर जलाकर दिखाना से घर में बुरी शक्तियों का आगमन नहीं होता है और बुरी नजर से बचाव होता है।
3. शास्त्रों के अनुसार घर में यदि पितृदोष और देवदोष को शांत करना हो तो कपूर जलाना चाहिए। इससे देवी-देवता प्रसन्न होते हैं।
4. रात को सोते समय यदि शयनकक्ष और पूरे घर में कपूर जलाने से घर का वातावरण शांत रहता है।
कपूर जलाने का वैज्ञानिक कारण
1. कपूर जलाने के कई तरह के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। माना जाता है कि कपूर जलाने से वायुमण्डल शुद्ध होता है। इस तरह से आप यदि अपने घर में कपूर जलाते हैं तो कई हानिकारक बैक्टिरिया के संपर्क में आने से बच सकते हैं, जिसे बीमारियों से बचा जा सकता है।
2. कपूर जलाने के वातावरण में एक सौंधी खुशबू बिखर जाती हैं जिससे मानसिक शांति का अनुभव होता है।
3. इसके अलावा भी कफ, मांसपेशियों में खिंचाव, गर्दन में दर्द, आर्थराइटिस आदि बीमारियों से रहात दिलाने में कपूर कारगर होता है। कपूर के तेल का प्रयोग बहुत ही लाभदायक माना जाता है।
(मान्यताओं पर आधारित)
banner

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button