बिलासपुर, चंबा, हमीरपुरहिमाचल

डीपीडीपी के लिए विभागों से इसी हफ्ते मांगी योजनाएं

खबर को सुनें

हमीरपुर। जिला पंचायत विकास योजना समिति की बैठक मंगलवार को जिला परिषद के सम्मेलन हॉल में आयोजित की गई। जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में एडीसी एवं परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र सांजटा, परिषद के निर्वाचित सदस्यों, बीडीसी अध्यक्षों और कई पंचायत प्रधानों के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारियों ने जिला पंचायत विकास योजना (डीपीडीपी) के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की।




इस अवसर पर एडीसी जितेंद्र सांजटा ने कहा कि डीपीडीपी के लिए 17 मुख्य विकास लक्ष्य तय किए गए हैं और इनके लिए 9 थीम दिए गए हैं। इन सभी थीम्स को वर्ष 2030 तक हासिल करने के लिए पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर प्लान तैयार किए जा रहे हैं। जितेंद्र सांजटा ने बताया कि जिला में आगामी 2 वर्षों के दौरान इन योजनाओं में पेयजल उपलब्धता, स्वच्छ एवं हरा-भरा गांव और आत्मनिर्भर ढांचागत विकास से संबंधित तीन थीम्स पर कार्य किए जाएंगे। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन थीम्स पर आधारित अपने-अपने विभाग की योजना इसी हफ्ते प्रेषित करने के निर्देश दिए।




उन्होंने बताया कि इसी महीने डीपीडीपी को वेबपोर्टल पर अपलोड किया जाना है और उससे पहले कई आवश्यक औपचारिकताएं भी पूरी की जानी हैं। इसलिए विभागीय अधिकारी अपनी योजनाएं जमा करवाने में बिल्कुल भी देरी न करें। जिला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि योजनाओं को अंतिम रूप देने से पहले विभागीय अधिकारी पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा कर लें, ताकि इनसे संबंधित विकास कार्यों को तत्परता के साथ पूरा किया जा सके। बैठक के दौरान समिति ने विभिन्न सेक्टरों के लिए कार्य समूहों के गठन को भी मंजूरी प्रदान की।




इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी एवं जिला परिषद की सचिव शशि बाला ने डीपीडीपी के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button